Events डायबिटीज

डायबिटीज कंट्रोल के लिए दीवाली पर अपनाएं ये टिप्स

डायबिटीज कंट्रोल के लिए दीवाली पर अपनाएं ये टिप्स

दीवाली हिंदुओं का बहुत ही बड़ा त्यौहार है। इस दौरान लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलते हैं, खरीददारी करते हैं और अपने घर को दीप से सजाते हैं तथा दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है। भारत के सभी त्यौहारों में फूड का बहुत ही महत्व है और दीवाली से भी इससे अछूता नहीं है। दीपावली में मिठाइयों का बोलबाला होता है, लेकिन कई बार ये मीठाई स्वाद में तो मीठे होते हैं, पर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक साबित होते हैं। ऐसे में यदि आप डायबिटीज या मधुमेह के मरीज हैं तो आपको स्वास्थ्य पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

डायबिटीज कंट्रोल के लिए दीवाली पर अपनाएं ये टिप्स

अतिरिक्त सतर्क रहें

अतिरिक्त सतर्क रहें

डायबिटीज या मधुमेह से पीड़ित लोगों को दिवाली के दौरान अपने आहार के बारे में अतिरिक्त सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसे लोगों को मिठाई खाते समय सावधानी बरतनी चाहिए। हालांकि जो लोग इंसुलिन पर निर्भर नहीं है, वे मिठाई को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन यह संयम मात्रा में होना चाहिए।

शुगर फ्री मिठाई का सेवन

शुगर फ्री मिठाई का सेवन

त्यौहार के समय मिठाई को छोड़ना बहुत मुश्किल है। बाजार की मिठाईयों से दूरी बेहतर है, क्योंकि इसमें होने वाले शुगर की मात्रा का आपको अंदाजा नहीं होता। लेकिन सौभाग्य से दिवाली एक ऐसा समय है, जब डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बाजार में मौजूद कई ब्रांड, शुगर फ्री मिठाई लेकर आते हैं। ऐसे में आपको अच्छी गुणवत्ता वाले शुगर फ्री मिठाई का सेवन करना चाहिए।

घर की मिठाई है बेहतर

घर की मिठाई है बेहतर

दीपावली पर पकवान से बिल्कुल पहरेज न करें, लेकिन इनकी मात्रा और आप जो भी खा रहे हैं उसमें कहीं आप ज्यादा केलोरी तो नहीं ले रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा घर पर बनी मिठाईयां बेहतर हो सकती हैं, यदि आप इसमें आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल न करें और शुगर फ्री से तैयार की गई मिठाईयां और भी अच्छी रहेंगी। – जिम जाने से पहले इन 5 खाद्य पदार्थों को करें परहेज

हेल्दी रुटीन को बनाएं रखें

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को स्वस्थ दिनचर्या और फिक्स मील तथा स्नैक के समय को बनाए रखना बहुत ही जरूरी है। इस दौरान डायबिटीज के मरीज को जितना संभव हो सके अपने हेल्दी रुटीन को बनाएं रखना चाहिए। अगर दिवाली के दौरान समय पर आहार नहीं ले पा रहे हैं, तो अपने मील को स्नैक्स में बदल दें और सुनिश्चित करें कि आप जो कैलोरी का सेवन करते थे वह दीवाली के समय बरकरार है या नहीं।

दवाई लेना न भूलें

पकवान और मिठाईयों के दौर में अपनी दवाईयों को बिल्कुल न भूलें। सही समय पर दवाएं लें और हेल्दी फैट व ओमेगा 3 वाली चीजें जैसे – अलसी, ग्रीन सलाद, बादाम और अखरोट आदि का सेवन कीजिए। करेले का जूस का सेवन आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है।

यात्रा करते समय ध्यान दें

ऐसा देखा गया है कि लोग दिवाली के दौरान बहुत यात्रा करते हैं और शहरों में यातायात की स्थिति आमतौर पर त्यौहार के समय खराब रहती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके पास खाने के स्वस्थ स्नैक्स है या नहीं। इसके लिए सादे पॉपकॉर्न, बिना तला हुआ नमकीन इत्यादि जैसी चीजें पैक की जा सकती है।

व्यायाम भी है जरूरी

व्यायाम भी है जरूरी

कई बार डायमिटीज का मरीज फेस्टिवल में इतना बिजी हो जाता है कि व्यायाम करना भूल जाता है। डायबिटीज के मरीज को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। नि‍यमित तौर पर एक्सासाइज करना केलोरी बर्न करने में भी सहायक होगा और शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखेगा इसलिए इसमें कोताही न करें। – व्यायाम करने का सही समय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment