डायबिटीज सब्जियों के फायदे

डायबिटीज के लिए ये एक ‘सब्जी’ है फायदेमंद

डायबिटीज के लिए गाजर के फायदे

मधुमेह या डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जहां व्यक्ति अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है तथा उसकी कोशिकाएं इंसुलिन को ठीक से प्रतिक्रिया नहीं दे पाती है। आपको बता दें कि बीटा कैरोटीन कंपाउंड से भरपूर गाजर दिल और डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन से कोलेस्ट्राल और हार्ट-अटैक का खतरा कम हो जाता है तथा कई तरह की बीमारियां भी आपके आसपास नहीं भटकती।

जर्नल ह्यूमन जेनेटिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक कॉमन जेनेटिक भिन्नता वाले लोगों में बीटा कैरोटीन के हाई ब्लड शूगर लेवल, जो शरीर में विटामिन ए के रूप में परिवर्तित होता है, टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है। आप गाजर का सलाद, जूस या फिर सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि मधुमेह के रोगियों के लिए गाजर का इस्तेमाल इसलिए भी लाभकारी है, क्योंकि गाजर की शुगर आसानी से पच जाती है। गाजर को अपनी डाइट में शामिल करने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इससे मधुमेह की समस्या निजात पाया जा सकता हैं। इसलिए शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने के लिए आप गाजर को रोजाना अपने भोजन में शामिल करें।

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जहां खान-पान पर बहुत ही ध्यान दिया जाता है। हालांकि बहुत से फल और सब्जियां आपके लिए फायदेमंद भी हैं। जिन खाद्य पदार्थों में कम जीआई वैल्यू हो मधुमेह के रोगियों उसे लेने की सलाह दी जाती है। आपको बता दें कि फूड्स की जीआई वैल्यू डायट पर अधिक कंट्रोल करने में सहायक है। एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए से भरपूर गाजर में मधुमेह में फायदेमंद है और आपके त्वचा को निखारने का काम भी करता है तथा इसमें लो जीआई वैल्यू होता है।

गाजर के अन्य फायदे

1. गाजर का सेवन त्वचा को स्वस्थ और जीवंत रखता है, क्योंकि वे विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई हैं। यह शरीर में कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो स्किन इलास्टिसिटी के रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण है।

2. यह झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। इसमें मौजूद  विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों, पिग्मेंटेशन और असमान स्किन टोन जैसी बुढ़ापे के लक्षणों को रोकने के लिए सहायता करता है। – पुरुषों के लिए गाजर खाने के फायदे

3. गर्भावस्था के दौरान गाजर विशेष रूप से सहायक होता है, क्योंकि ये भ्रूण के उचित विकास में सहायता करता हैं और भ्रूण संक्रमण और गर्भपात के जोखिम को कम करता है। गाजर के नियमित सेवन से मां के दूध के उत्पादन में मदद करने और इसकी गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

4. हार्वर्ड विश्वविद्यालय में किए गए एक शोध के मुताबिक, जो लोग सप्ताह में छह से अधिक गाजर का सेवन करते हैं, उनमें स्ट्रोक से पीड़ित होने की संभावना कम होती है।

5. हम में से बहुत कम इस तथ्य से अवगत हैं कि गाजर में कैल्शियम होता है जो बच्चों और महिलाओं में हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

6. गाजर फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं जो बाउल मूवमेंट को नियमित करने और पाचन में सहायता करने में मदद करता है। यह कब्ज और एसिड रिफ्लक्स जैसी स्थितियों में भी फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने में सहायता करता है।

7. गाजर में मौजूद उच्च पोटेशियम सामग्री उच्च रक्तचाप से जुड़े सोडियम के उच्च स्तर को संतुलित करने में सहायता करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment