घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

एसिडिटी खत्म करने के घरेलू नुस्खे

एसिडिटी खत्म करने के घरेलू नुस्खे

इंसान गलत तरह की खान-पान के कारण कई रोग लोग लेकर चलता है। एसिडिटी उन्हीं रोग में से एक है। अच्छा देखा गया है कि लोगों को पेट संबंधित बीमारी है फिर भी कुछ न कुछ गलत खाते रहते हैं। देखिए यदि आपको स्वस्थ्य रहना है तो अपनी आदतों में सुधार करना होगा।

एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जो लोगों को इसका सामना करना पड़ता है। इसके उपाय के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयों का इस्तेमाल भी करते हैं, जिनके अपने साइड इफेक्ट होते हैं। तो ऐसे में क्या किया जाए कि आपको बिना दवा खाए ही एसिडिटी से राहत मिल जाए। इसके लिए बहुत से घरेलू नुस्खे हैं। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं –

अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, और यह हार्टबर्न और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। आप अपने व्यंजनों या स्मूदी में कटा हुआ अदरक शामिल कर सकते हैं या लक्षणों को कम करने के लिए अदरक की चाय पी सकते हैं।

खीरा

गर्मिया शुरू होते ही खीरे की बिक्री बढ़ जाती है। यह कई तरह के रोगों में दवा की तरह काम करता है, जिसमें एसिडिटी भी शामिल है। खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है। खीरा शरीर के लिए कई तत्वों की भरपाई करता है. खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी की समस्या में कमी आती है।

केला

केला एक, फायदे अनेक… यह कहना गलत नहीं. केले में आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत से गुण हैं। केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है। केला एसिड रिफ्लक्स को कम करता है। साथ ही केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है।

नारियल पानी

एसिडिटी खत्म करने के घरेलू नुस्ख नारियल पानी बहुत ही कारगर है। यह त्वचा के साथ पेट के लिए बहुत अच्छा है। नारियल पानी को आप अपने शरीर के लिए अमृत मान सकते हैं. जी हां, नारियल पानी आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स निकालने में सहायक है। नारियल एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है।

तरबूज

कई लोगों के लिए खरीदना और उसे खाना बहुत ही पेचिदा वाला कार्य है। लेकिन आपको बता दें कि यह एक एकलौता फल है जिसमें पानी खूब पाया जाता है। बस, इसकी यह एक ही खूबी बाफी है आपको एसिडिटी से बचाने के लिए। इसलिए यह आपको हाइड्रेट रखता है। साथ ही पीएच स्तर (pH levels) को कम करने में भी मदद करता है। यह एसिडिटी खत्म करने के घरेलू नुस्खे में से एक है। तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर मौजूद होते हैं।

ऑटमील

ऑटमील को एक नाश्ते के रूप में खाया जाता है। यह साबुत अनाज फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। दलिया पेट में एसिड को अवशोषित कर सकता है और एसिडिटी के लक्षणों को कम कर सकता है।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment