घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गर्दन में दर्द के कारण और उपचार

गर्दन में दर्द के कारण

आपकी गर्दन की हड्डियां, स्नायुबंधन और मांसपेशियां आपके सिर को सपोर्ट करती हैं। गर्दन में दर्द एक आम समस्या है। गर्दन की मांसपेशियों में तनाव खराब पोस्चर के कारण होता है। किसी भी असामान्यता, सूजन, या चोट के कारण गर्दन में दर्द या अकड़न हो सकती है।

इसके अलावा कई बार हमारी दिनचर्या भी गर्दन में दर्द का कारण बन जाती है तथा कोई पुरानी चोट भी इसकी वजह हो सकती है। गलत तरीके से उठना-बैठना, लेटना या फिर मोटे तकिए का इस्तेमाल करना भी आपके गर्दन को पीड़ा देने का काम करती है।

कई घंटों तक एक ही मुद्रा में बैठे रहना तथा तनाव लेने की वजह से भी गर्दन में दर्द उठ जाता है। इन समस्याओं के अलावा मोच या भारी सामान उठाने के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव हो जाने की वजह से भी दर्द हो सकता है।

गर्दन में दर्द हो तो क्या करें

गर्दन में दर्द होना एक सामान्य समस्या है। ऐसे में हर बार दवा लेने की जगह कुछ घरेलू उपाय को भी अपना सकते हैं। अगर आपको गर्दन में दर्द की शिकायत है, तो हॉट वॉटर बैग से उस जगह पर सिंकाई करें। इसके अलावा एक्यूप्रेशर और एक्यूपंचर से भी गर्दन के दर्द को दूर किया जा सकता है।

आप चाहें तो चुम्बकीय चिकित्सा का भी सहारा ले सकते हैं। कई बार विटामिन डी की कमी से भी गर्दन में दर्द उठ जाता है। हड्डियों के विकास और स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है। जब शरीर में इसकी कमी होती है, तो शरीर विभिन्न क्षेत्रों में, विशेष रूप से जोड़ों के आसपास में पुराने दर्द को जन्म दे सकता है।

इसके अलावा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक एजेंट है। यह न्यूरोपैथिक और मस्कुलोस्केलेटल मूल दोनों के दर्द और सूजन को कम करता है। यदि आपको लंबे समय से दर्द की शिकायत है, तो एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
आइए जानते हैं गर्दन में दर्द को दूर करने के उपाय के बारे में जानते हैं –

1. हर दिन का गर्दन का व्यायाम करें। धीरे-धीरे अपने सिर को साइड-टू-साइड और ऊपर-नीचे मूव करें।

2. अपना डेस्क, कुर्सी और कंप्यूटर को एडजस्ट करें ताकि मॉनिटर आंख के स्तर पर हो।

3. यदि आप लंबी दूरी की यात्रा करते हैं या अपने कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करते हैं, तो उठें, घूमें और अपनी गर्दन की एक्सरसाइज करें।

4. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो जल्द से जल्द छोड़ दें। धूम्रपान गर्दन के दर्द को बढ़ा सकता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब का सिरका गर्दन के दर्द और जकड़न के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपचार है। सेब का सिरके में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गर्दन की मांसपेशियों में तनाव से राहत देगा। इसके लिए आप सिरके में नेपकिन भिगोकर अपनी गर्दन पर रखें और इसे एक-एक घंटे के लिए छोड़ दें। गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए आप इसे दिन में दो बार दोहराएं।

सेंधा नमक

सेंधा नमक

सेंधा नमक में सल्फेट और मैग्नीशियम होता है, जो शरीर में कई एंजाइमों को विनियमित करने में मदद करता है। यह रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है और तनाव तथा मांसपेशियों के तनाव को कम करता है। इसके लिए आप बाथटब के तीन-चौथाई भाग को गर्म पानी से भरें और उसमें सेंधा नमक मिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए इसे सोक करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment