गठिया घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

घुटनो का दर्द दूर करने के लिए 4 रामबाण उपचार

घुटनो का दर्द दूर करने के लिए रामबाण उपचार

सेडेंटरी लाइफस्टाइल और व्यामाम की कमी वजह से लोगों में घुटनो का दर्द बढ़ रहा है। वैसे तो यह समस्या उम्र बढ़ने के साथ सामने आती है, लेकिन कितना अच्छा हो अगर आप शुरुआत से ही इसके प्रति सचेत हो जाएं। घुटनो का दर्द की समस्या हो जाने पर पूरी लाइफस्टाइल अस्त-व्यस्त हो जाती है। यदि आप अपने खानपान और एक्सरसाइज पर ध्यान देते हैं, तो आप इस समस्या को होने से रोक सकते हैं।

लहसुन से दूर करें अपने घुटनो का दर्द

लहसुन के सेवन से घुटनो का दर्द में काफी आराम मिलता है। एक्सपर्ट के मुताबिक प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं। इनके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द की शिकायत होने का खतरा काफी कम हो जाता है। लहसुन आपके पकवान को स्वादिष्ट बनाने बहुत ही सहायता करता है।

प्याज की तरह, इसमें डायलिल सल्फाइड होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउड होता है तथा सूजन को कम करने में सहायता करता है। इसलिए लहसुन घुटनो का दर्द, सूजन और कार्टिलेज डैमेज से लड़ने में मदद कर सकता हैं।

इसके लिए आप 25 ग्राम अजवायन, 10 ग्राम लौंग और 50 ग्राम लहसुन को पीस लीजिए तथा उसे 200 ग्राम सरसों के तेल में डालकर हल्का गर्म कर लीजिए। ठंडा होने पर कांच की बोतल में छान कर रख लें। फिर इसे घुटनो पर मसाज कीजिए। आप दिन में इसे कई बार कर सकते हैं। सरसों का तेल और लहसुन प्रभावित घुटने में दर्द और सूजन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

मेथी के बीज

मेथी के बीज

मेथी के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाया जाता है, जो घुटने के दर्द से छुटकारा दिलाने और सूजन के इलाज में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच मेथी का बीज लीजिए तथा इसे पूरी रात तक भिगो दीजिए। सुबह इसे छानने के बाद पानी को पी लीजिए।

इसके अलावा आप भिगोए हुए मेथी के बीज को ब्लेंड कर लीजिए तथा पेस्ट बनाने के बाद इसे अपने घुटने पर लगाइए। आप इसे रोजाना कर सकते हैं। – मेथी खाने के नुकसान – जाने कब ना खाएं मेथी

जैतून का तेल

जैतून का तेल

घुटनो के दर्द को दूर करने के लिए आप जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैतून के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो घुटने के दर्द के इलाज में अद्भुत काम करता है।

इसके लिए आप जैतून के तेल को अपने हाथ में लीजिए तथा इसे अपने घूटने पर मसाज कीजिए। आप इसे 30 मिनट तक ऐसे ही लगाएं रखें और फिर इसे पानी से धो लीजिए। आप इसे दिन में तीन से चार बार लगा सकते हैं।

अदरक

अदरक

अदरक ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण घुटने के दर्द से पीड़ित व्यक्तियों की मदद कर सकता है। जिंजरोल जैसे कंपाउंड की उपस्थिति के कारण यह एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी पदार्थ है।

घुटने के दर्द में आप एक कप पानी को गर्म कर लीजिए और उसमें एक इंच अदरक को कुचलकर डाल दीजिए। 5 मिनट तक उबलने के बाद आप उसे गैस से उतार लीजिए। फिर साफ कपड़ा लेकर उस पानी को घूटने पर लगाइए। आपको जरूर फायदा मिलेगा। – पुरुषों के लिए अदरक खाने के फायदे

कुछ और उपाय

1. यदि आप कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर बनाए पैड से सिंकाई करते हैं तो घुटने के दर्द में आराम मिलता है।
2. घुटने के दर्द को कम करना चाहते हैं तो भोजन में दालचीनी, जीरा, अदरक और हल्दी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें। आपको बता दें कि गर्म तासीर वाले इन पदार्थों के सेवन से घुटनों की सूजन और दर्द आराम मिलता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment