पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए जड़ी बूटी, रखेंगे सेहतमंद

बहुत से पुरुषों को अपने स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण की जरूरत होती है। अच्छी आदते जैसे नियमित रूप से एक्सरसाइज करना और बूरी आदतों को छोड़ना बेहतर स्वास्थ्य को प्राप्त करने का एक अच्छ तरीका है। यदि पुरुषों के स्वास्थ्य पर सबसे शक्तिशाली प्रभाव डालना है तो अपने आहार को बदलिए। ऐसी कई जड़ी बूटियां हैं जो पुरुषों के जीवन शक्ति, प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है।

देवदार की छाल

देवदार की छाल एक प्रकार का नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट है जो पर्वतीय क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी छाल के पाउडर का प्रयोग कई तरह के सप्लीमेंट बनाने में भी किया जाता है। देवदार की छाल को सदियों से प्राकृतिक उपचार के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

हाल के शोध से पता चलता है कि देवदार की छाल प्रोस्टेट स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए पोषण सहायता प्रदान करता है। देवदार की छाल शुक्राणु की गुणवत्ता को भी बेहतर करता है और उसकी मात्रा को भी बढ़ाता है।

हल्दी

हल्दी

मसालों की रानी हल्दी न केवल सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है बल्कि आपके सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी है। हल्दी कई लोगों के लिए पसंदीदा मसाला है और कारण स्पष्ट है- यह एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है मांसपेशियों और एरिटेड टिशू को शांत कर सकता है। अध्ययन ने पाया कि हल्दी से पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्याओं मरीजों में मूत्र संबंधी कठिनाइयों को कम करने में सहायता मिली है।

 

अश्वगंधा

अश्वगंध आयुर्वेद में सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक है। प्राकृतिक उपचार के भारतीय सिद्धांतों के आधार पर यह वैकल्पिक चिकित्सा का एक रूप है। कई अध्ययनों में, अश्वगंध को ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा अन्य शोध में पाया गया है कि अश्वगंध ट्यूमर सेल्स को मार सकता है और कई प्रकार के कैंसर के खिलाफ प्रभावी भी हो सकता है।

अश्वगंध में कुछ ऐसे गुण है जो कोर्टिसोल स्तर को कम करने में सहायता करता है। तनाव के कारण उपजा कोर्टिसोल नामक हार्मोंन आपके स्वास्थ्य् के लिए नुकसानदेह हो सकता है। कोर्टिसोल के असंतुलित रहने के कारण शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज

वैसे बहुत कम लोगों को ही कद्दू की सब्जी पसंद होती है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए होते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते है।

कद्दू के बीज पोषक तत्वों की एक श्रृंखला प्रदान करता हैं जो जिंक, पोटेशियम और आयरन जैसे प्रोस्टेट स्वास्थ्य से सकारात्मक रूप से जुड़ा हुआ है। एक अध्ययन में बताया गया है कि कद्दू के बीज से बढ़ते प्रोस्टेट वाले पुरुषों में सामान्य मूत्र प्रवाह को प्रोत्साहित किया जाता है।

जिन्सेंग

जिन्सेंग पुरुषों के लिए बहुत ही उपयोगी जड़ी-बूटी है। इसका मनोदशा में सुधार और सहनशक्ति को बढ़ावा देने के साथ-साथ कैंसर का इलाज, हृदय रोग, थकान, हेपेटाइटिस सी, उच्च रक्तचाप, और अन्य स्थितियों का इलाज करने के तरीके के रूप में अध्ययन किया गया है।

आपको बता दें कि जिन्सेंग एक सुगन्धित जड़ है जिसकी शाखायें होती हैं। जिन्सेंग जड़ मानव शरीर का प्रतिनिधित्व करती है और पूरे शरीर के लिए रामबाण औषधि है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और कुछ कैंसर के लिए लाभ प्रदान कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment