पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में बांझपन का खतरा बढ़ाए ये बीमारी

पुरुषों में बांझपन का खतरा बढ़ाए ये बीमारी

हेपेटाइटिस लीवर की सूजन की स्थिति को संदर्भित करता है। यह आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन हेपेटाइटिस के अन्य संभावित कारण भी हैं। आपको बता दें कि हेपेटाइटिस न केवल लीवर में सूजन का कारण बनता है, बल्कि यह सिरोसिस जैसे गंभीर विकार की वजह भी बन सकता है।

इसके अलावा हेपेटाइटिस से पुरुषों में बांझपन का भी खतरा पैदा हो सकता है। डब्लूएचओ की रिपोर्ट से पता चला है कि हेपेटाइटिस बी वायरस वाले पुरुषों में बांझपन की आशंका 1.59 गुना अधिक रहती है। हेपेटाइटिस बी वायरस प्रोटीन शुक्राणु की गतिशीलता और शुक्राणुओं की निषेचन दर को कम करने के लिए जाना जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों में खुलासा हुआ है कि दुनिया भर में लगभग 36 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी से पीड़ित हैं। वैसे हेपेटाइटिस के कई प्रकार होते हैं। हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, हेपेटाइटिस डी, हेपेटाइटिस ई।

पुरुषों में बांझपन को दूर करने का तरीका

पुरुषों में बांझपन को दूर करने का तरीका

1. फोलेट और जस्ता जैसे एंटीऑक्सीडेंट पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकते हैं और बांझपन की समस्या को दूर करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय कर देते हैं, जो शुक्राणु कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ सबूत बताते हैं कि विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट की खुराक लेना प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है।

2. प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए हर दिन स्वस्थ वसा खाएं। प्रजनन स्तर को बढ़ावा देने के लिए, ट्रांस वसा में उच्च भोजन से बचें। इसके बजाय स्वस्थ वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे अतिरिक्त जैतून का तेल।

3. रिफाइंड कार्ब आहार का कम सेवन प्रजनन क्षमता से जुड़े हार्मोन के स्तर में सुधार हो सकता है।

4. फाइबर प्रजनन पर लाभकारी प्रभाव हो सकता है।

5. फाइबर आपके शरीर को अतिरिक्त हार्मोन से छुटकारा पाने में मदद करता है और ब्लड शुगर को संतुलित रखता है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण अनाज, फल, सब्जियां और सेम हैं।

6. व्यायाम न केवल आपके आत्मविश्वास और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करता है बल्कि यह आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकता है।

7. तनाव यौन संतुष्टि और प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है। इसलिए तनाव प्रबंधन और विश्राम आपके एजेंडे पर उच्च होना चाहिए। तनाव प्रबंधन के लिए प्रकृति में समय बिताएं, ध्यान करने, व्यायाम करने या दोस्तों के साथ समय बिताने के रूप में सरल हो सकता है।

8. विटामिन डी एक और पोषक तत्व है जो आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है। विटामिन डी की खुराक लेना कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले विटामिन डी-कमी वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है।

9. यौन प्रदर्शन और कामेच्छा में सुधार के लिए मेथी के उपयोग पर कुछ अध्ययनों ने दावा किया है।

10. अश्वगंध एक औषधीय जड़ी बूटी है जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकती है और पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment