हेल्थ टिप्स हिन्दी

19 तरह के विटामिन्स और मिनरल्स लेना है तो इस ड्राई फ्रूट को खाएं

ड्राई फ्रूट तो आप बहुत खाते होंगे, लेकिन जब अखरोट का नाम आता है तो आपका चेहरा खिल उठता है। इसके पीछे की वजह है अखरोट में मौजूद भरपूर पौष्टिक तत्व। आपको जानकर हैरानी होगी कि अखरोट में 19 तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाये जाते हैं। अखरोट विशेष रूप से मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज और जिंक का समृद्ध स्रोत है।

पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी जरूरी है। अगर आप 28 ग्राम अखरोट खाते हैं, तो आपको कम से कम 1.9 ग्राम फाइबर मिलेगा। ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगा।

अखरोट को दिमाग के लिए सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है, क्योंकि यह ओमेगा -3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड सहित स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक अखरोट दिल की बीमारी में बहुत ही फायदेमंद है। यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता साथ ही उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में ममद करता है। गलत खानपान और व्ययाम में कमी के चलते हड्डियों का रोग आम हो चुका है। अखरोट में ऐसे कई घटक और प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं।

शोधकर्ताओं का दावा है कि अखरोट खाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है, क्योंकि वे मेलाटोनिन के सबसे अच्छे खाद्य स्रोतों में से एक हैं। हालांकि इस दावे के लिए पर्याप्त अध्ययन नहीं मिलते हैं। बावजूद, अगर आप नींद से जूझते हैं, तो बिस्तर से पहले कुछ अखरोट खाने से मदद मिल सकती है।

हैं ना काफी पौष्टिक और शरीर को फायदा पहुंचाने वाला आहार। इसलिए यदि आपने उन आहारों की लिस्ट बनाई है जो आपके शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखे तो आप उस लिस्ट में अखरोट को जरूर शामिल कीजिए। यह आपके मस्तिष्क और मसल पावर को बेहतर करेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment