बीमारी और उपचार

ज्यादा जम्हाई आने के क्या कारण है

ज्यादा जम्हाई आने के क्या कारण

जम्हाई हवा के साथ फेफड़ों को भरने, मुंह खोलने और गहरी साँस लेने की एक अनैच्छिक प्रक्रिया है। यह थकने की एक बहुत ही प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। आमतौर पर यह नींद या थकान से ट्रिगर होता है। जम्हाई आना कोई बुरी चीज नहीं है, लेकिन ज्यादा जम्हाई आए तो इसके कई कारण हो सकते हैं। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

हृदय संबंधित शिकायत

हृदय रोग एक व्यापक शब्द है जिसमें दिल से संबंधित कई समस्याओं और कंडीशन को शामिल किया गया है। बहुत ज्यादा जम्हाई आने का संबंध हृदय संबंधित शिकायत हो सकती है। शरीर में ऑक्सिजन की कमी होने पर ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

तनाव

तनाव

तनाव एक ऐसी स्थिति है जो एक विशेष जैविक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है। जब आप किसी खतरे या बड़ी चुनौती को समझते हैं, तो आपके शरीर में रसायन और हार्मोन बढ़ते हैं। यदि आपको ज्यादा तनाव है तो आपको ज्यादा जम्हाई आ सकती है। कई अध्य्यन दावा करती हैं कि स्ट्रेस बढ़ने पर ब्रेन टेम्प्रेचर बढ़ता है ऐसे में जम्हाई आती है। इस प्रोसेस के दौरान हमें ऑक्सिजन की पर्याप्त मात्रा मिलती है, जिससे दिमाग ठंडा होता है।

थाइरॉयड

हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है। हाइपोथायरायडिज्म, जिसे अंडरएक्टिव थायरॉइड या लो थायरॉइड भी कहा जाता है, एंडोक्राइन सिस्टम का विकार है जिसमें थायराइड ग्रंथि पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है। आपको बता दें कि बार-बार जम्हाई आना हाईपोथाइरॉयड डिस्म की वजह हो सकती है।

फेफड़े की समस्या

फेफड़े की समस्या

फेफड़ों की बीमारी शब्द फेफड़ों को प्रभावित करने वाले कई विकारों को संदर्भित करता है, जैसे अस्थमा, सीओपीडी, इन्फ्लूएंजा, निमोनिया और तपेदिक, फेफड़ों का कैंसर, और कई अन्य सांस लेने की समस्याएं। ज्यादा जम्हाई आने के कारण फेफड़े की समस्या भी हो सकती है। आपको बता दें कि दिमाग में ऑक्सिजन का फ्लो कम और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा ज्यादा होने पर फेफड़े की समस्याए हो सकती है। ऐसे में जम्हाई आने पर ब्रेन में ऑक्सिजन का फ्लो बढ़ता है और लंग्स से खराब हवा निकालने में सहायता मिलती है।

उर्जा में कमी

उर्जा में कमी

उर्जा में कमी खराब आहार और व्यायाम की कमी से हो सकती है। एनर्जी या उर्जा की कमी होने पर थकान होती है। इस स्थिति में शरीर में उर्जा स्तर बढ़ाने के लिए ज्यादा ऑक्सिजन की जरूरत पड़ती है, इसलिए जम्हाई आती है।

नर्वस सिस्टम

तंत्रिका तंत्र या नर्वस सिस्टम में मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, संवेदी अंग, और सभी तंत्रिकाएं आती हैं जो इन अंगों को शेष शरीर के साथ जोड़ती हैं। नर्वस सिस्टम के फंक्शन में गड़बड़ी होने पर बार-बार जम्हाई आने की समस्या हो सकती है जिसे इंकार नहीं जा सकता है।

नींद में कमीं

नींद में कमीं

संक्रामक बीमारियों से लड़ने के लिए आपके शरीर को नींद की जरूरत होती है। नींद की की कमी से मोटापा, मधुमेह, और दिल और रक्त वाहिका (हृदय रोग) रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा नींद पूरी न होने या स्लीप एप्निया नामक डिसऑर्डर होने पर ज्यादा जम्हाई आने की समस्या होती है।

दवाइयों के साइड इफेक्ट्स

कई बार कुछ दवाइयों के दुष्प्रभाव की वजह से बहुत ज्यादा जम्हाई आती है। वैसे दवाइयों के ज्यादा सेवन से कब्ज, त्वचा की सूजन, दस्त, चक्कर आना, उनींदापन और ड्राई माउथ जैसी समस्या हो सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment