घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार बीमारी और उपचार

पेट की गैस का 7 रामबाण इलाज

पेट की गैस का रामबाण इलाज

जंक फूड खाने, उचित समय पर न खाने और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली से कई गैस्ट्रिक समस्याएं होती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आप कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन उनके अपने दुष्प्रभाव होते हैं। इसलिए स्वाभाविक रूप से और आसानी से गैस्ट्रिक परेशानियों से राहत पाने के लिए यहां कुछ प्राकृतिक और रामबाण इलाज बताएं गए है।

पेट की गैस का रामबाण इलाज

काली मिर्च

काली मिर्च को एंटीऑक्सीडेंट गुणों की एक बड़ी मात्रा के लिए जाना जाता है। यह मसालों का राजा है। अवसाद से लड़ना, पाचन को बढ़ावा देना, पोषक अवशोषण में मदद करना और अल्सर का इलाज करना आदि काली मिर्च के फायदे हैं। पेट में गैस की समस्या होने पर काली मिर्च का सेवन करने पर पेट में हाजमे की समस्या दूर हो जाती है, जिससे गैस नहीं होती। इस समस्या को दूर करने के लिए दूध में काली मिर्च मिलाकर ले सकते हैं।

नींबू का रस

नींबू का रस

हर सुबह गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीने से शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। विटामिन सी के साथ, नींबू पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। यह गैस को दूर करने में बहुत ही सहायता करता है। नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह के वक्त खाली पेट पीने से गैस की समस्या से निजात मिलती है। आप इसे गर्म पानी के साथ भी पी सकते हैं।

हींग

हींग भारतीय व्यंजनों, विशेष रूप से करी और दाल में एक अनिवार्य हिस्सा बनता है। इसके स्वास्थ्य लाभ में मासिक धर्म के लक्षणों को कम करना, इम्यूनिटी को बढ़ावा देना, प्रजनन संबंधी विकारों को रोकना, मनोदशा में सुधार करने की क्षमता शामिल है। हींग को पेट की गैस का रामबाण इलाज के तौर पर भी देखा जाता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से गैस में फायदा होता है। इसे दिन में 3 बार लेने से गैस की गंभीर अवस्था में भी लाभ होता है। इसके अलावा सिर्फ गर्म पानी पीने से भी पाचन की समस्या दूर होगी। – हींग कैसे बनती है और हींग के फायदे

धनिया

धनिया

धनिया आहार फाइबर, मैंगनीज, आयरन और मैग्नीशियम का एक अद्भुत स्रोत भी है। धनिया पत्तियां विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन में भी समृद्ध हैं। पेट में जलन होने पर धनिया पत्ती को कच्चा खाने से फायदा होता है। इसके अलावा छाछ में भुने हुए धनिये के पत्ते डालकर पीने से भी गैस की समस्या से निजात मिल सकता है।

छाछ

छाछ कई भारतीय घरों में एक प्रमुख पेय पदार्थ है। यह अपचन, अम्लता, डिहाइड्रेशन और वजन घटाने के लिए एक बेहतर घरेलू उपाय है। इसमें दूध की तुलना में फैट कम होता है क्योंकि छाछ को बनाने के लिए इसका मक्खन हटा दिया जाता है। छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या में काफी फायदा मिलता है। गैस से तुरंत निजात पाने के लिए यह काफी प्रभावशाली उपाय है।

दालचीनी

दालचीनी

दालचीनी ग्रह पर सबसे स्वादिष्ट और स्वस्थ मसालों में से एक है। दालचीनी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक पावरहाउस है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है, हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम कर सकता है और इसके अलावा इसमें अन्य प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ भी हैं। दालचीनी भी गैस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है। इसके लिए दालचीनी को पानी मे उबालकर, ठंडा कर लें और सुबह खाली पेट पिएं। इसमें शहद मिलाकर पिया जा सकता है। – दालचीनी के घरेलू उपाय

लहसुन

लहसुन

लहसुन में एलिसिन असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जिसमें कोल्ड और खांसी का सामना करना, रक्तचाप को कम करना, दिल की बीमारियों से लड़ना आदि शामिल है। इसके अलावा लहसुन भी गैस की समस्या को दूर करता है। लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबालकर इसका काढ़ा पीने से काफी फादा मिलता है। इसे दिन में 2 बार पीना बेहतर होगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment