बीमारी और उपचार

किचन की ये 5 चीज कब्ज से दिलाएगी छुटकारा

किचन की ये चीज कब्ज से दिलाएगी छुटकारा

कब्ज कई लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली एक आम समस्या है। कब्ज एक पाचन विकार है और इसमें आपका बाउल मूवमेंट कठोर हो जाता है। इसमें मरीज को मल त्याग करने में बहुत ही परेशानी भी होती है। यदि आप कब्ज का इलाज करना चाहते हैं, तो किचन में मौजूद कुछ चीजों करें इस्तेमाल।

कब्ज का इलाज है लेमन जूस

कब्ज का इलाज है लेमन जूस

सुबह-सुबह गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीने से शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। लेमन जूस कब्ज का इलाज करने में बहुत ही सहायता करता। इसमें विटमिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है।

ऐसे में नींबू का रस कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी गुणकारी होता है। इससे आपके शरीर की पाचन क्रिया मजबूत होती है। विटामिन सी के साथ-साथ, नींबू पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि का एक समृद्ध स्रोत भी हैं।

कब्ज का उपाय है गुड़

कब्ज का उपाय है गुड़

गुड़ एंटीऑक्सीडेंट और खनिज जैसे जिंक और सेलेनियम का बहुत ही अच्छा स्रोत है। फ्री रेडिकल्स डैमेज को रोकने के साथ आपके कब्ज में भी सहायक है। गुड़ को बॉडी के लिए सुपरफूड भी कहा जाता है। गुड़ की सबसे खास बात यह होती है कि मीठा होने के बावजूद इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है। हमारे देश में खाने के बाद गुड़ खाने वालों की कमी नहीं है।

आज भी गांव में लोग नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं। यह संक्रमण या इंफेक्शन के खिलाफ लड़ने का भी काम करता है। इसके अलावा गुड़ रक्त में हीमोग्लोबिन की कुल काउंट में वृद्धि करने में भी सहायता करता है।

कब्ज का उपचार है अदरक की चाय

कब्ज का उपचार है अदरक की चाय

 

अदरक को कई पारंपरिक संस्कृतियों में एक औषधीय मसाले के रूप में दर्जा दिया गया है। घर के किचन में सबसे आसानी से मिलने वाली अदरक की चाय पेट की समस्याओं का बहुत ही अच्छा इलाज है। इसका सेवन करके आप मतली को रोक सकते हैं।

इसके अलावा अदरक की चाय कब्ज से राहत दिलाने के लिए एक अच्छे पेय के रूप में जाना जाता है। अदरक में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी बेहतर माने जाते हैं। आपको बता दें कि अदरक की तासीर गरम होती है, जो पेट के लिए काफी लाभकारी होती है। साथ ही यह शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में सहायता करती है। – जाने अदरक की चाय के फायदे

कब्ज की दवा है तिल

कब्ज की दवा है तिल

किचन में पाया जाना वाला एक आम सामग्री तिल के बीज के कई स्वास्थ्य लाभ है। इसमें विटामिन, खनिजों, और कार्बनिक यौगिक या ऑर्गेनिक कंपाउंड शामिल हैं, जिनमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, तांबा, जिंक, फाइबर, थियामिन, प्रोटीन, विटामिन बी6, फोलेट शामिल है।

पोषक तत्वों से भरपूर तिल में इसेंशल ऑयल मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभाकारी माना जाता है। साथ ही यह कब्ज से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है।

कब्ज से राहत दे बेकिंग सोडा

कब्ज से राहत दे बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा न केवल आपके दांतों को सफ़ेद करने के लिए प्रयोग किया जाता है, इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। जब सोडियम कार्बोनेट यानी बेकिंग सोडा शरीर के अंदर मौजूद मौलिक और महत्वपूर्ण ऐसिड के साथ रिऐक्ट करता है तो कार्बन डाइऑक्साइड और पानी रिलीज होता है जो आंत से जुड़े मूवमेंट को नियंत्रित करने के साथ ही मलाशय को भी साफ रखता है। – नींबू और सोडा के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment