बीमारी और उपचार

हैजा रोग किससे होता है और हैजा के उपचार

कोलेरा आंत का संक्रमण है जो विब्रियो कोलेरा नामक बैक्टीरिया के कारण होता है। कोलेरा एक गंभीर बैक्टीरिया रोग है जो आमतौर पर गंभीर दस्त और डिहाइड्रेशन के कारण होता है। आज हम जानेंगे कि हैजा रोग किससे होता है और हैजा के उपचार क्या है। वैसे यह रोग आम तौर पर दूषित पानी के माध्यम से फैलता है।

यह एक ऐसी बीमारी है जो आंतों को प्रभावित करती है। गंभीर मामलों में, तत्काल उपचार आवश्यक है, नहीं तो मरीज की मौत भी हो सकती है। खराब स्वच्छता, भीड़, युद्ध और अकाल वाले स्थानों में यह रोग सबसे आम है।

वैसे आधुनिक सीवेज और जल उपचार ने ज्यादातर देशों में कोलेरा को प्रभावी ढंग से खत्म कर दिया है। वैसे एशिया, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, भारत और मध्य पूर्व के देशों में यह अभी भी एक समस्या है।

इसके अलावा युद्ध, गरीबी और प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित देशों में कोलेरा प्रकोप एक सबसे बड़ा खतरा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये स्थितियां लोगों को उचित स्वच्छता के बिना भीड़ वाले क्षेत्रों में रहने के लिए मजबूर करती हैं।

हैजा रोग किससे होता है

हैजा रोग किससे होता है

कोलेरा विब्रियो कोलेरा नामक बैक्टीरिया के कारण होता है। बीमारी के घातक प्रभाव सीटीएक्स के रूप में जाने वाले एक मजबूत विष के परिणाम हैं जो आपकी छोटी आंत में इन बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित होते हैं। सीटीएक्स सोडियम और क्लोराइड के सामान्य प्रवाह में हस्तक्षेप करता है जब यह आपकी आंतों की दीवारों से बांधता है।

जब बैक्टीरिया छोटी आंतों की दीवारों से जुड़ा होता है, तो आपका शरीर बड़ी मात्रा में पानी को छिड़कने लगता है जिससे दस्त हो जाता है और तरल पदार्थ और लवण का बहुत नुकसान होता है।

हैजा के उपचार

1. खाना खाने से पहले साफ-सफाई का पूरा ध्यान दीजिए। आप अपने हाथ को कीटाणुशोधक साबुन से साफ कीजिए और उबले हुए पानी का उपयोग कीजिए। यह पाया जाता है कि उचित स्वच्छता 80 फीसदी कोलेरा मामलों को रोक सकती है।

2. पानी को पीने से पहले कम से कम उसे 10 मिनट तक उबालें। यदि आप बोतलबंद पानी का उपयोग करते हैं तो यह ध्यान दीजिए कि वह विश्वसनीय हो।

3. अपने दांतों को ब्रश करने, धोने और भोजन तैयार करने और बर्फ बनाने के लिए साफ और सुरक्षित पानी का उपयोग करें।

4. स्वच्छ भोजन तैयार करने वाले क्षेत्रों और साबुन और सुरक्षित पानी के साथ बरतन और पुन: उपयोग करने से पहले पूरी तरह सूखने दें।

5. यह पाया जाता है कि बाजारों से प्राप्त फल और सब्जियों में बैक्टीरिया के अंडे हो सकते हैं जो कोलेरा या हैजा फैलाते हैं। हैजा के उपचार के लिए किसी भी सब्जी और फलों को उबले हुए पानी में धोया जाना चाहिए। इसके अलावा, बासी खाने का उपयोग न करें। इसके अलावा आप इस दौरान स्वीमिंग करने से बचें।

6. रोग को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक निगरानी प्रणाली का उपयोग करना है। जब मौसमी घटनाओं को देखा जाता है, तो रोकथाम और नियंत्रण बढ़ाया जाना चाहिए। इसके अलावा कौन से क्षेत्र दूसरों की तुलना में अधिक संक्रमित हैं।

7. रोग की संभावना होते ही तुरंत डॉक्टर से संपंर्क करें। डॉक्टर सलाइन चढ़ाकर, एंटीबायोटिक दवाएं देकर रोग को बढ़ने से रोक सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment