बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए आयरन से भरपूर आहार

बच्चों के लिए आयरन से भरपूर आहार

हमारे शरीर को हीमोग्लोबिन और मायोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, जो शरीर के अन्य हिस्सों में रक्त के माध्यम से फेफड़ों से ऑक्सीजन ले जाती है। बच्चों को विकास के लिए आयरन की जरूरत है, और इसकी कमी से एनीमिया हो सकता है। आइए बच्चों के लिए आयरन से भरपूर आहार के बारे में जानते हैं।

बीन्स

बीन्स

विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी6 से भरपूर बीन्स एक ऐसी सब्जी है जिसके इस्तेमाल से आपके शरीर की पौष्टिंक आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से हो जाती है। कई फायदेमंद खनिजों से परिपूर्ण हरी बीन्स में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है। सभी किस्मों के बीन्स में आयरन होता है।

ब्लैक बीन्स और किडनी बीन्स को बच्चों के आहार में शामिल। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके बच्चे मीट नहीं खाते हैं। आपको बता दें कि पके हुए सोयाबीन के तीन-चौथा कप या 175 मिलीलीटर में 6.5 मिलीग्राम आयरन होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेददार सब्जियों स्वास्थ्य के लिए अच्छीम है और इनमें कई प्रकार के पोषक तत्वा भी पाये जाते है। इसे खाने से हमें न केवल हर प्रकार का पोषण मिलता है बल्कि बीमारियां भी दूर होती हैं। आयरन से भरपूर शाकाहारी खाद्य पदार्थों में, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे शलजम, काले, ब्रोकोली, और पालक बच्चों के लिए आयरन के समृद्ध स्रोत हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम पालक में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है।

पीनट बटर

पीनट बटर

प्रोटीन, पोटेशियम, मैगनीशियम और अन्यब कई पोषक तत्वोंक से भरपूर पीनट बटर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपको कई बीमारियों से भी बचाता है। मूंगफली से बनने वाला यह बटर ब्लड शुगर, सर्दी जुकाम, डिप्रेशन दूर करने, मोटापा कम करने में सहित कई और जगह भी दवाई का काम करता है।

पीनट बटर न केवल प्रोटीन में समृद्ध खाद्य पदार्थ है बल्कि इसमें आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। पीनट बटर के हर 100 ग्राम में, 1.9 मिलीग्राम आयरन होता है। आप इसे बच्चों को खाने के लिए दे सकते हैं। आप इसे ब्रेड के साथ दे सकते हैं। यह बच्चों में आयरन बढ़ाने का एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता हैं। – पीनट बटर खाने का तरीका

सूखे मेवे

प्रोटीन से भरपूर सूखे मेवों में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एन्टी ऑक्सीडेण्ट्स जैसे विटामिन ई एवं सेलेनियम की बहुलता होती है। सूखे मेवे उन स्वस्थ सूखे फलों में से एक है जो आप अपने बच्चों को दे सकते हैं। यह शून्य कोलेस्ट्रॉल के साथ एक कम वसा का विकल्प है। यह आयरन का एक अच्छा स्रोत है।

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट

अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि नियमित रूप से कुछ नट्स खाने से आप सेहत से भरी लंबी जिंदगी जी सकते हैं। किशमिश, अंजीर और खुबानी समेत सभी ड्राई फ्रूट भी आयरन में समृद्ध होते हैं। ड्राई फ्रूट एक आदर्श स्नैक्स होते हैं जिन्हें आप कभी भी खा सकते हैं। आप मुट्ठीभर किशमिश, कुछ सूखे अंजीर, या खुबानी बच्चों के नाश्ते या दोपहर के भोजन में आप दे सकते हैं। यह आयरन अवशोषण को बढ़ावा दे सकता है।

टोफू

टोफू बच्चों के लिए एक अच्छा आयरन से भरपूर आहार है। बच्चे को आयरन देने के लिए आप टोफू सलाद और सैंडविच में डाल सकते हैं। यह आयरन पाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। प्रत्येक 100 ग्राम टोफू में 5.4 मिलीग्राम आयरन होता है।

बच्चों के लिए आयरन के फायदे

बच्चों के लिए आयरन के फायदे

1. आयरन हीमोग्लोबिन में ऑक्सीजन बांधता है, जिससे फेफड़ों से शरीर के अन्य हिस्सों में ऑक्सीजन का स्थानांतरण सक्षम होता है।

2. यह ब्लड शुगर को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है।

3. बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आयरन आवश्यक है।

4. यह प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम के उचित कामकाज और बच्चों में समग्र संज्ञानात्मक विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

5. आयरन एक्सरसाइज के बाद ऊर्जा प्राप्त करने में भी मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment