नाखून की देखभाल

जब कभी आप किसी महिला मित्र से हाथ मिलाते हैं तो उसके खूबसूरत हाथ और उससे भी ज्यादा उसके सुंदर नाखून आपका मन मोह लेते हैं। आप उस महिला मित्र की तारिफ किए बिना रह नहीं पाते। स्वस्थ्य और सुंदर नाखून महिलाओं की खूबसूरती खासकर हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। आइए जानते हैं कि इन सुंदर नाखुनों की देखभाल कैसे करें।

1. नाखून में लगे धब्बे  को यदि आप हटाना चाहते हैं तो एक कटोरी में दो चम्मदच नीबूं फ्लेवर का स्कॉबवश लीजिए। उसमें एक कप नॉर्मल पानी डालिए। फिर उसका घोल बना लीजिए। उस घोल में नाखून को लगभग दो मिनट तक डालें रखें। पानी से अच्छीं तरह धोने के बाद उस पर मॉश्चनराइजर लगा लें।

2. नाखून को साफ करने के लिए आप एक और तरीका अपना सकती हैं। एक चम्मच नींबू के रस को लेकर कॉटन की बॉल से उसे नाखून को साफ करें। ऐसा करने से नाखून की खूबसूरती बढ़ती है।

3. नाखून की सेहत और सुदंरता को बनाए रखने के लिए मैनीक्योर और पैडीक्योर करते रहिए।

4. नाखूनों का ज्यादा लंबा होना उसकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इसलिए उन्हें समय-समय पर ट्रिम करते रहें।

5. यदि आप अपने नाखूनों को सुंदर और मजबूत बनाना चाहती हैं तो रोज सोने से पहले नाखूनों पर जैतून का तेल लगाएं।

6. नाखूनों में रक्त का संचार बढ़े और वह स्वस्थ्य रहे इसके लिए आप अपने पैरों और हाथों की सभी उंगलियों को गुनगुने सरसों के तेल में भिगोएं।

7. बारिश के समय नाखूनों में जल्दी फंगस लग जाते हैं। इसलिए नाखूनों को सूखा रखें, खासतौर पर पैरों के नाखूनों को।

8. दिन भर जूते पहनने से भी पैर के नाखून खराब हो जाते हैं। इसलिए कभी-कभी पैरों को खुला छोड़ने वाले फुटवियर ही इस्तेमाल करें।

9. बैक्टीरिया से बचने के लिये पैरों को नमक के पानी से धोएं।