नींबू के फायदे और गुण

फलों में विटामिन-सी की प्रचुरता होती है। उसमें भी बात अगर नींबू की हो तो शक की कोई गुंजाइश नहीं है। विटामिन-सी ताजे फलों और सब्जियों में पायी जाती है। यह त्वचा में निखार लाती है। यह हड्डियाँ को मजबूत करती है और रक्त कोषों का निर्माण करती है। मसूड़ों और मुँह को यह ठीक रखती है। विटामिन-सी के महत्तव को देखते हुए कई चिकित्सा विशेषज्ञ प्रतिदिन इसकी 30 मिलीलीटर मात्रा के सेवन की राय देते हैं। इससे अधिक मात्रा में लेने से कोई विशेष फायदा नहीं है।  विटामिन-सी का एक महत्तवपूर्ण स्रोत नींबू है। नींबू या इसके शर्बत का सेवन सुंदरता का एक रहस्य है। इसलिये नींबू के गुणों को जानना हमारे लिये फायदेमंद हो सकता है। ये हैं नींबू के महत्तवपूर्ण गुण-

मुरझाई त्वचा के लिये नींबू के फायदे

मुरझाई त्वचा में निखार लाने के लिये आप घर में बने ब्लीचिंग लोशन इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में ब्लीचिंग लोशन बनाना आसान है। इसके लिये आपको एक बड़े चम्मच में ताजा नींबू का रस और पाँच चम्मच गुलाब जल चाहिये। इसे मिला लें और त्वचा पर लगायें। रूखी त्वचा चहक उठेगी।

हाथ और किहुनी के लिये नींबू के फायदे

किहुनी का रंग मलिन होने पर नींबू के पत्तों को एकत्र करें। इसे किहुनी पर बाँध लें। हाथों के लिये बी यह युक्ति सफल है। किहुनी और हाथों का मलिन रंग चले जायेगा।

बालों की धुलाई के लिये नींबू के फायदे

बालों की धुलाई में नींबू का रस बहुत उपयोगी है। इसके लिये बालों को पहले साबुन से धो लें। धुलने के बाद बालों में नींबू का रस लगाएँ। इसे सुखा लें। बालों का रंग खिल उठेगा। 

विटामिन-सी का एक और स्रोत तरबूज और अनानस है। रोजाना टमाटर का सेवन भी विटामिन-सी की शारीरिक जरूरत को पूरा करता है। इसलिये न केवल सेहत के लिये बल्कि त्वचा में निखार और सुंदरता के लिये विटामिन-सी से भरपूर फलों और सब्जियों का रोजाना सेवन करें।