प्रोटीन के फायदे

शरीर में शक्ति और स्फूर्ति प्रोटीन से उत्पन्न होती है। यही नहीं शरीर में कोषाणुओं (सैल) की उत्पत्ति और नष्ट हुए कोषाणुओं का पुनर्निर्माण भी प्रोटीन द्वारा होता है। प्रोटीन दालों में पर्याप्त मात्रा में होता है। दालों के अतिरिक्त चना, मटर, सोयाबीन, पनीर, मेवा, दूध और दही में प्रोटीन होता है। इसके अलावा अंडे, फलिया और अखरोट में भी प्रोटीन पाए जाते हैं। 

प्रोटीन के फायदे 

शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने में सहायक : प्रोटीन का सबसे बड़ा लाभ है कि यह शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करती है। इसके साथ ही यह कण्डरा, स्नायु और शरीर के अन्य ऊतकों को भी सही करता है। व्यायाम के बाद प्रोटीन लेना बहुत ही जरूरी होता है।

वजन को बढ़ाने और घटाने में सहायक : प्रोटीन की अधिकता वाली डाइट लेंगे तो वजन पर नियंत्रण रखने में आपको जरूर आसानी होगी। यही नहीं इसके सेवन से कैलोरी बर्न होता है, जिससे आपका वजन भी घटता है।

हड्डियां मजबूत होती हैं : प्रोटीन हड्डियों, लिगामेंट्स और दूसरे संयोजी ऊतकों को स्वस्थ रखने के लिए भी जाना जाता है। इससे हमें कैल्शियम और मैग्नीशियम मिलता है जिससे हड्डी निर्माण का कार्य भी होता है। 

उर्जा का स्रोत : उर्जा के दूसरे स्रोत जैसे कार्बोहाइड्रेट जल्दी और आसानी से टूट जाते हैं लेकिन प्रोटीन आपके ऊर्जा के स्तर को एक समान बनाए रखता है और पूरे दिन भूख को नियंत्रित रखता है। यह हमें ऊर्जा देता है, इम्यून तंत्र को शक्तिशाली बनाता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है।

हृदय रोग के लिए : शोध में पाया गया है कि उच्च प्रोटीन आहार उच्च रक्तचाप के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसकी वजह यह है कि उच्च प्रोटीन आहार ब्लड सुगर को संतुलित रखता है. जो हृदय रोग संबंधी कारणों से बचाने के लिए हमारी मदद करता है।

बालों और त्वचा के लिए : प्रेटीन के सेवन से बाल मजबूत, लचीले और चमकदार होते हैं। इससे त्वचा भी निखरता है। 

ज्यादा प्रोटीन खाना हो सकता है नुकसानदेह 

आपकी कुल कैलोरी का 30 प्रतिशत से अधिक प्रोटीन आपके शरीर को हानि पहुंचा सकता है। इससे शरीर में कीटोन की मात्रा बढ़ जाती है, जो एक विषैला पदार्थ है।