वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

शरीर हृष्ट पुष्ट और बलवान न हो तो हर कोई मजाक उड़ाता है। जिस तरह वजन का बढ़ना एक बीमारी है, उसी तरह वजन का कम होना भी एक बीमारी है। इस बीमारी को दूर करने के लिए आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थ को अपने भोजन में शामिल करें।

1. विटामिन से भरपूर अनार खून को बढ़ाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह एक महत्त्वपूर्ण फल है। इसका नियमित सेवन करने से रक्त संचार की गति तीव्र होती है तथा मोटापा भी बढ़ता है।

2. पांच-सात बादाम की गिरी को रात को पानी में भिगो दें और सवेरे छिलका उतारकर सिल पर पीसकर 30 ग्राम मक्खन और मिश्री मिलाकर डबल रोटी के साथ खाएं। फिर एक गिलास गर्म दूध पी लें। वजन बढ़ने के साथ-साथ आपकी स्मरण शक्ति भी तेज होगी।

3. मोटापे के लिए घी बहुत ही फायदेमंद है। इसे आप गर्म रोटी और दाल में मिलाकर खाएं आपको फायदा होगा। इसके अलावा शक्कर में घी मिलाकर खाने से भी मोटापा बढ़ता है।

4. पौष्टिकता से भरपूर छुहारा रक्त बनाता है। दूध में छुहारे को उबाल कर रोज रात सोने से पहले पीने से चर्बी बढ़ेगी और शरीर हृष्ट-पुष्ट बनता है।

5. केले में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम जैसे उर्जा के स्रोत होते हैं, इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना गर्म दूध के साथ दो केले खाएं।

6. छिलके वाली उड़द की दाल, अंकुरित दाले, काले चने, मूंगफली, मटर, गाजर का रस, आंवला आदि वजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हैं। इनका अधिक सेवन करना चाहिए।

7. जो लोग मोटे नहीं है उन्हें रोजाना दूध के साथ रोटी खाना चाहिए।

8. आलू कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, इसे खाने से मोटापा बढ़ता है। इसके लिए आप आलू को उबालकर उसे दूध के साथ लें। आपको फायदा होगा।

9. कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन बी और आयरन से भरपूर सोयाबिन मोटापा बढ़ाने वालों और कम करने वालों दोनों के लिए अच्छा स्रोत है।

10. खाने में स्वादिष्ट लगने वाला पनीर प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, इसलिए जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं वह नियमित रूप से पनीर का सेवन करें।