शराब छुड़ाने के उपाय

शराब एक ऐसी बुरी आदत है जिसका लत छुड़ाना एक टेढ़ी खीर साबित होता है। शराब की लत छुड़ाने के लिए ढ़ेरों प्रयास किए जाते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग इसमें कामयाब हो पाते हैं। शराब एक ऐसी बीमारी है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। देखा जाए, तो इसे हम बीमारी भी नहीं कह सकते क्योंकि यह लोगों के लिए एक नशा बन चुका है। रम, विस्की, महुआ, जीन, बीयर, हंडिया आदि एक ही होते हैं, क्योंकि इन सभी में अल्कोहल होता है। कभी-कभी लोग हंडिया और बीयर को अलग समझते हैं, लेकिन यह दोनों एक ही होते हैं क्योंकि इन दोनों में अल्कोहल होता है। हर कोई इसे पीने को मना करता है, लेकिन जब हम इसका सेवन निश्चित  मात्रा में करते हैं, तो हम कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। लेकिन जो लोग इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं और वो इसे छोड़ना चाहते हैं तो यह उनके लिए बिल्कुल भी कठिन नहीं है जितना की लगता है। शराब का सेवन आनन्द के लिए किया जाता है। देखा जाए तो इसकी शुरुआत दोस्तों के दबाव कारण होती है, लेकिन बाद में इसको लेने के और भी कारण बन जाते हैं जैसे कि ख़ुशी, गम, चिंता, मुड बनना, आत्मविश्वास लाना आदि। अगर आप इसे निश्चित मात्रा से ज्यादा लेते हो तो इससे कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि लिवर में प्रॉब्लम, अल्सर आदि बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ-साथ जो लोग अक्सर शराब का सेवन करते हैं, उनके घर में हमेशा लड़ाई का माहौल बना हुआ रहता है।

शराब के लक्षण

जो लोग प्रतिदिन शराब का सेवन करते हैं, उनमें कुछ विशेष प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं, जिससे इस बात का पता चलता है कि वह इंसान नियमित रूप से शराब का सेवन करता है जैसे कि :-

1. जिसे हर रोज शराब पीने की इच्छा है, उसमें शराब पीने की प्रबल इच्छा होती है।
2. अधिक समय तक शराब का सेवन करते रहना।
3. नशे के तौर में शराब की मात्रा को बढ़ा देना।
4. शराब छोड़ने पर शरीर में कम्पन, बैचेनी, कानों में आवाजें, नींद न आना, आँखों के सामने कीड़े-मकोड़ों का चलना आदि।
5. कोशिश करने पर भी बंद न कर पाना।

वैसे तो शराब छुड़ाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन अगर आप इन संतुलति आहार को अपनाते हैं तो कुछ हद तक आप अपनी इस लत पर काबू पा सकेंगे।

तरल पदार्थ 

पानी और अन्य तरल पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन से शराब पीने की आदत से छुटकारा मिल सकता है। आप इसके लिए जूस या कम चर्बी वाले दूध का सेवन भी करते हैं।

फलों का जूस 

 यदि आप शराब को छोड़ना चाहते हो, तो ऐसे में आप को जूस का सेवन हर रोज करना चाहिए, कुछ ही समय में आपकी शराब की लत छुट जायगी।

शराब की जगह आप लगातार अलग –अलग फलों के जूस को पी सकते हैं। आपको अंदरुनी ताकत मिलेगी तथा शराब के बारे में आप सोचना बंद कर देंगे। आप घर में संतरे, अनानास या सेब का जूस बनाकर पी सकते हैं।

फल और सब्जियां खाएं 

शराब को छोड़ने के लिए आप नियमित रूप से फल और सब्जियों का सेवन करते रहिए। आप फल में सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, केला, संतरा, अंजीर और अंगूर का सेवन कर सकते हैं। तथा सब्जियों में आलू, मीठे आलू, मक्का, गाजर, शलजम और मटर आदि का सेवन कीजिए।

खजूर का सेवन 

जो लोग शराब को छोड़ना चाहते हैं और छोड़ नहीं पाते, तो उन्हें खजूर का सेवन करना चाहिए। खजूर सबसे पुराना और बहुत ही लोकप्रिय घरेलू उपचार है। इसके लिए पानी में कुछ खजूर घिसकर एक मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें। ऐसा करके आप पूरी तरह से शराब से मुक्ति पा सकते हो।

यदि आप शराब नहीं छोड़ पा रहे हैं तो नियमित रूप से खजूर खाइए। यह सबसे पुराना और लोकप्रिय घरेलू उपचार है। 4-5 खजूर को आधे गिलास पानी में रगड़कर लेने से शराब की इच्छा कम होने लगती है।

करेले का जूस 

शराब का सेवन करने से हमारी किडनी खराब हो सकती है, जिसके कारण हमारी मृत्यु भी हो जाती है। ऐसे में जब हम करेले के जूस का प्रतिदिन सुबह सेवन करते हैं, तो हमारी किडनी तो ठीक रहती ही है, साथ में पीने की लत भी छुट जाती है।

स्वाद में कड़वी करेले का जूस शराब से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित होती है। जिस तरह शराब पीने से किड़नी खराब होती है, ठीक उसके विपरीत करेले का जूस पीने से हमारी किड़नी दुरुस्त रहती है।

आजवाइन का सेवन 

शराब की लत छुड़वाने में आजवाइन बहुत ही फायदेमंद है। यह कई बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ शराब पीने की इच्छा कम करता है। आप आधा गिलास पानी और आजवाइन को मिलाकर रस बना लें और एक महीने तक रोजाना पीएं।

अंगूर 

जब आप अपने आहार में प्रतिदिन अंगूर लेते हो, तो आप शराब को आसानी से छोड़ सकते हो क्योंकि वाइन अंगूर से बनती है, ऐसे में हर रोज अंगूर खाने से आपको शराब की इच्छा नहीं रहती।

गाजर 

जब आप गाजर के जूस का प्रतिदिन एक गिलास पीते हैं, तो हम निश्चित रूप से शराब को छोड़ देते हैं। इसके साथ-साथ हमारी पाचन तन्त्र में भी सुधार होता है।

इसके अलावा आप अपने को आप को हर समय काम में व्यस्त रखें, क्योंकि जब आपका मन काम में होगा तो आप का ध्यान शराब की और नहीं जाएगा|