शरीर में पानी की कमी – ये हैं 9 संकेत

हमारे जीवन में पानी की एक महत्वपूर्ण और जरूरी भूमिका है। इसके बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है और खून साफ होता है तथा शरीर स्वस्थ्य रहता है. वहीं पानी की कमी हो तो डिहाइड्रेशन होता है.

आइए जानते हैं कि वह कौन से संकेत है जिसकी वजह से पता चलता है कि आपके शरीर में पानी की कमी है।

शरीर में पानी की कमी – ये हैं 9 संकेत

1. सिर में दर्द और चक्कर आना

सिर में दर्द और चक्कर आना इस बात का संकेत है कि शरीर में पानी की कमी है. इसकी वजह से मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। अगर आपके सिर में दर्द हो तो कोई गोली खाने की बजाय एक गिलास पानी पी लीजिए आपको जल्दी आराम मिलेगा।

2. सांसों से बदबू और शुष्क मुँह

आप क्या खा रहे हैं और आप क्या पी रहे हैं इसका असर आपकी सांसों पर पड़ता है. अगर आप सही और स्वच्छ भोजन ले रहे हैं तो आपकी सांसों से बदबू नहीं आएगी. पानी की कमी की वजह से मूंह में लार कम उत्पन होता है और मुंह शुष्क और बदबूदार हो जाते हैं।

3. पानी की कमी से खराब एकाग्रता

पानी की कमी की वजह से मन, स्मृति और निर्णय लेने की शक्ति पर बुरा असर पड़ता है। डिहाइड्रेशन की वजह से आप चीजों पर फोकस नहीं कर पाते हैं. आपके अंदर वह उर्जा नहीं होती कि किसी समस्या या मुद्दे पर सोच विचार कर सकें. आप चीजों को भूलने लगते हैं।

4. कब्ज और अन्य पाचन समस्या

अगर आप लगातार पानी पीते हैं तो आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त रहेगी और आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होगी, वहीं चिकनाई युक्त भोजन करने के बाद जो पानी नहीं पीते हैं उनके शरीर में कब्ज और अन्य पाचन समस्या घर कर लेगी।

5. पानी की कमी से थकान और सुस्ती

काम ज्यादा नहीं किया फिर भी थकान महसूस हो रही है। मन कर रहा है कि बस कुछ देर और सोने को मिल जाए तो मजा आ जाए। साथ ही कमजोरी भी लग रही है। ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी है।

6. पेशाब के रंग में परिवर्तन

खूब सारा पानी पिये नहीं तो शरीर में पानी की कमी हो जाएगी और पेशाब पीले रंग की दिखाई पड़ने लगेगी। दिन में 8-9 गिलास पानी पिये। अगर पेशाब करने के बाद अधिक देर तक जलन हो तो आपको मूत्र पथ संक्रमण है। क्लिन या हल्के रंग का मूत्र एक हाइड्रेटेड बॉडी की निशानी है।

7. पानी की कमी से जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द

शरीर में पानी की कमी की वजह से जोड़ों में सूजन, गरदन दर्द तथा जोड़ों में दर्द जैसी हड़ियों और मांसपेशियों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। अगर आप लगातार पानी लेते हैं तो बिना दर्द के आप दौड़ भी सकते हैं और कूद भी सकते हैं।

8. ड्राई स्किन और लिप्स

इसके अन्य लक्षण में ड्राइ स्किन होना और होंठ का सूखना भी शामिल है। यदि लगातार आप पानी पीएंगे तो यह लक्षण नहीं होंगे।

9. त्वरित दिल की धड़कन

कहा यह भी जाता है कि अगर आप पानी नहीं पीते हैं तो इसका प्रभाव आपके दिल पर भी पड़ता है। इसलिए पानी पीते रहिए। इसके अलावा जब भी आपके शरीर में पानी की कमी हो तो जाने पानी की कमी दूर करने वाले आहार

शरीर में पानी की कमी के अन्य संकेत

शरीर में पानी की कमी होने पर खराब एकाग्रता

चूंकि मानव मस्तिष्क लगभग 90 प्रतिशत पानी से बना है। शरीर में पानी की कमी होने पर यह निश्चित रूप से लक्षण दिखाती है। मस्तिष्क में पानी की कमी आपके निर्णय लेने, स्मृति और मूड को प्रभावित कर सकती है।

भूख की लालसा

अगली बार जब आपको अचानक भूख लगे या फिर भोजन लेने की जबरदस्त लालसा हो खाने पर टूटने की बजाय एक गिलास जरूर पिएं। जब शरीर में पानी के कमी होती है, तो आपका शरीर अपने मस्तिष्क को गलत संकेत भेजता है कि आप भूखे हैं, जबकि वास्तव में आपको प्यास लगी होती है।

त्वचा पर असर

यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि शरीर में 80 फीसदी पानी होता है, जब यह मात्रा घटती जाती है, तो इसका असर त्वचा पर दिखाई देने लगता है। शरीर में पानी की कमी झुर्रियां बढ़ाने का काम करता है। इसलिए उम्र बढ़ने को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए।

शरीर में पानी की कमी से थकान होना

जब आप पानी पीते हैं, तो आप उत्साहित महसूस करते हैं। शरीर में पानी की कमी का परिणाम ऊर्जा की कमी और थकान की ओर जाता है। इसलिए पानी का उपभोग करना महत्वपूर्ण है या आप स्वाभाविक रूप से नेचुरल स्वाद वाले पानी के लिए विकल्प चुन सकते हैं।