सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें

जैसे-जैसे मौसम के मिजाज में बदलाव होता है, उसका प्रभाव हमारे शरीर और त्वचा पर भी दिखाई देता है। गर्मियों में जहां तेज धूप और गर्म हवाएं त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं वहीं सर्दियों ठंडी हवा के कारण त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। ऐसे मौसम में त्वचा का रुखापन होना या फटना एक समस्या बन जाती है। अगर इस तरह की समस्या से आप भी ग्रसित हैं तो नीचे कुछ घरेलू उपाए बताए गए हैं जिसे अपनाकर सर्दियों के मौसम में भी अपनी त्वचा को कोमल बना आप सकते हैं।

1. बाजार में ढ़ेरों स्क्रब बिकते हैं लेकिन आप इन स्क्रबों का इस्तेमाल न करके चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे डेड स्िर बन तो साफ हो ही जाएगी आपके चेहरे का मॉइश्चर भी बना रहेगा। स्क्रब बनाने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दही के साथ आटे का चोकर, बेसन एवं थोड़ी सी हल्दी मिलाकर स्क्रब पेस्ट बना सकते हैं।

2. बादाम का तेल सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा को निखारने में सहायक है। रात को सोते वक्त इसे आप अपने बदन पर लगा लें। सुबह उठने ही आप पाएंगे कि आपकी त्वचा की नमी बरकरार है।

4. नहाने के बाद अपने बदन को हल्के हाथों से पोछें। संभव हो तो नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें।

5. सर्दियों के मौसम में ऐसे साबून का इस्तेमाल न करें जो शरीर की नमी को खत्म करता है। अगर घरेलू उपाय की बात करें तो आप साबून की जगह सरसों के उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा और ज्यादा कोमल होगी।

6. सावधानी इस बात की भी रखिए कि नहाते समय न तो बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही बहुत ठंडे पानी का। आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।