मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाली घरेलू आयुर्वेदिक औषधियां

मेटाबॉलिज्म जीवित जीवों में पाए जाने वाले सभी केमिकल रिएक्शंस का योग है, जिसमें पाचन और विभिन्न सेल्स के बीच पदार्थों का ट्रांसपोर्टेशन शामिल हैं। मेटाबॉलिज्म खाए गए भोजन को उर्जा में कन्वर्ट करते हैं, जो हमारे सोचने, चलने के लिए और बढ़ने के लिए आवश्यक है।

बीएमआर और मेटाबॉलिज्म को समझें

मेटाबॉलिज्म में ऐसी प्रक्रियाएं शामिल हैं ,जो शरीर को कोई भी कार्य करने में जरुरी होती है। बेसल मेटाबॉलिक दर (बीएमआर) को उस दर के रूप में डिफाइन किया जाता है जिस पर आपका शरीर ऊर्जा का उपयोग, आपके आराम करते हुए, शरीर के वाइटल फंक्शन्स को कंटिन्यू रखने के लिए करता हैं, जैसे कि ब्रीथिंग, ब्लड सर्कुलेशन, शरीर का तापमान मेन्टेन करना, सेल ग्रोथ, ब्रेन और नर्व फ़ंक्शन, और मसल-कॉन्ट्रैक्शंस। जिस दर पर आपका शरीर ऊर्जा को सांस लेने और शरीर को गर्म रखने में उपयोग करता है, वह आपके बेसिक मेटाबॉलिक रेट का एक उदाहरण है।

मेटाबॉलिज्म को तेज करने के उपाय

आपके शरीर की एक अच्छी नींद से आपका मेटाबॉलिज्म भी अच्छा कार्य करता है। आपके एक्सरसाइज रूटीन को मिक्स करना, और कुछ हाई-इंटेंसिटी वाले व्यायाम करना, आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। अधिक प्रोटीन खाने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है ताकि आप अधिक कैलोरी बर्न कर सकें।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाली औषधि

1. दालचीनी से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म

दालचीनी में शरीर की इंसुलिन की एक्टिविटी नियंत्रित करने की योग्यता होती है। दालचीनी इन्सुलिन के स्तर को नियंत्रित करती है, इससे शरीर अतिरिक्त वसा का निर्माण नहीं करता है। दालचीनी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, इसका उपयोग ग्लाइसेमिक इंडेक्स 18-29 फीसदी तक कम कर सकता है।

2. मेटाबॉलिज्म में वृद्धि लाए काली मिर्च

काली मिर्च 25 फीसदी तक मे मेटाबॉलिज्म और सर्कुलेशन को बढ़ा देता है। काली मिर्च अच्छे मेटाबॉलिज्म से कैलोरी- बर्न करता है। काली मिर्च से थर्मोजेनेसिस बढ़ता है जिसका अर्थ है बेसल मेटाबॉलिज्म में वृद्धि।

3. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे हल्दी

हल्दी थर्मोजेनेसिस को प्रोत्साहित करती है, जो एक मेटाबॉलिक प्रक्रिया है। आहार में हल्दी का सेवन थर्मोजेनिक एक्शन से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और वजन घटाने को लाभ दे सकता है। हल्दी खाने से मोटे व्यक्तियों में डायबिटीज के खतरे कम होते है और अच्छी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है। हल्दी का उपयोग मोटे व्यक्तियों के बीच मेटाबॉलिक-सिंड्रोम की रोकथाम और उपचार में मदद करता है।

4. मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है अश्वगंधा

कोर्टिसोल हॉर्मोन के उच्च स्तर से शरीर में तनाव, मोटापे, हृदय रोग और डायबिटीज जैसे रोग देता है। हालांकि, अश्वगंधा स्वाभाविक रूप से 26 फीसदी तक कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकता है। अश्वगंधा एक बहुत शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो फास्टनिंग ब्लड शुगर के स्तर को कम कर देता है। इस प्रकार यह ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है।

5. मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं जीरा पानी

जीरे का पानी एक अच्छे मेटाबॉलिज्म द्वारा वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। जीरे का पानी आपके पाचन और मेटाबॉलिज्म लेवल को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। जीरा एंटीऑक्सिडेंट्स से भरा हुआ होता हैं, जो शरीर से टॉक्सिक एलिमेंट्स को निकालने में मदद करते हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं।

6. मेटाबॉलिज्म के लिए उपयोगी मेथी (फेनुग्रीक) के बीज

मेथी के बीज सोल्युबल फाइबर में उच्च होते हैं, जिससे कार्बोहाइड्रेट डाईजेशन और अब्सॉर्प्शन को कम करके ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। मेथी के बीज अपने शक्तिशाली एंटीवायरल गुणों के कारण, आमतौर पर सर्दी और गले में दर्द के लिए एक हर्बल उपचार के रूप में भी उपयोगी है। मेथी के बीज एंटी-ऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली डैमेज से शरीर की रक्षा करते हैं।