एलोवेरा जेल बनाने की विधि

एलोवेरा जेल बनाना बहुत ही आसान है। इसके अलावा यह बाजार में मिलने वाले महंगे जेल से बहुत ही सस्ता है। यह स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। घर में एलोवेरा जेल बनाने की विधि बहुत ही सरल है और इसे हर कोई बना सकता है। इससे न केवल बालों को मजबूती मिलती है बल्कि स्किन के रोग दूर होते हैं और स्किन चमकदार बनती है। आइए इसे बनाने की विधि के बारे में जानते हैं।

एलोवेरा जेल बनाने की विधि

इसके लिए सबसे पहले आप अपने हाथ धो लीजिए और फिर एलोवेरा प्लांट से उसके पत्ते को काट लीजिए। फिर पत्तियों को सीधे कुछ समय के लिए छोड़ दीजिए ताकि काला राल बाहर निकल सकें। राल निकल जाने के बाद एलोवेरा के पत्ते को धो लीजिए, फिर उसे चाकू से छील लीजिए और जेल को निकाल लीजिए।

इसके बाद ब्लेंडर में जेल डालकर विटामिन सी पाउडर, विटामिन ई तेल या कुछ आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को डालिए। फिर अच्छी तरह से उसे ब्लेंड कर दीजिए। इसके बाद तैयार जेल को शिशे की जार में डाल दीजिए। इस तरह आपने एक फ्रेस एलोवेरा जेल तैयार कर लिया है जिसे रेफ्रिजरेटर में कई महीनों तक रखा जा सकता है।

एलोवेरा जेल के फायदे

1. एलोवेरा जेल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। एलोवेरा जेल मुंहासे को कम करने और दाग़ और निशान को हटाकर आपकी त्वचा पर अद्भुत काम कर सकता है।

2. एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुणों में समृद्ध है। इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत सहायक साबित होती है। जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी कंट्रोल में रहेगी।

3. एलोवेरा जेल को मॉइश्चराइजर के रूप में जाना जाता है। यह तैलीय त्वचा पर चमत्कारी प्रभाव छोड़ता है। किसी भी स्कियन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान दीजिए कि आपको इससे एलर्जी न हो।

4. एलोवेरा जेल को सनबर्न के उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह सुखदायक होता है और सूजन कम कर देता है। अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण एलोवेरा यूवी किरणों से आपको बचाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।

5. एलोवेरा जेल बहुत ही अच्छा क्लींजर है जो त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करके चेहरे पर निखार लाने का काम करता है। अगर आपके पास एलोवेरा जेल है तो अच्छी बात है, वरना आप एलोवेरा की एक स्टि क को बीच से काटकर उसके गूदे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. एलोवेरा जेल एक एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो घावों और कीड़ों के काटने के खिलाफ प्रभावी रूप से काम करता है।

7. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर एलोवेरा त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को साफ करने का काम करता है। यह एक बेहतर और नेचुरल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है।

8. एलोवेरा जेल न केवल आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा है बल्कि यह आपके बालों के लिए कई लाभ देता हैं। एलोवेरा जेल का समय-समय पर प्रयोग नियमित बाल वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।