एलेवेरा जेल क्या है, कैसे बनाएं और इसके लाभ

एलोवेरा जिसे आप ग्वार पाठा और घृतकुमारी के नाम से भी जानते है। इसकी जेल एक श्रेष्ठ प्राकृतिक और प्रसिद्द चकित्सा के रूप में इस्तेमाल की जाती है। इसका उपयोग आप त्वचा को चिकना बनाने, सनबर्न का उपचार करने और दाह या जलन को शांत करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। जब आप इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हो तब आप कील मुंहासों से छुटकारा पा लेते हो।

एलेवेरा जेल क्या है ?

यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है जो आपकी त्वचा को अंदर से ग्लो प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है। यह आपके चेहरे को पिंपल्स जैसी समस्याओं से भी बचा कर रखता है। आइये जानते हैं एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने की विधि के बारे में जिसको पढ़कर आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हो।

एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने की विधि

स्टेप 1.
एलोवेरा के पौधे में से बाहर की पत्तियों को काटें क्योंकि बाहर की पत्तियाँ ज्यादा पकी हुई होती है। उसमें बहुत सारा ताजा स्वास्थ्य जेल होता है। पौधे के बाहर जमीन के पास उगने वाली पत्तियों को देखें। उनमें से एक को एक तेज चाक़ू से सफाई से नीचे के हिस्से के पास से काट लें।
स्टेप 2.
एलोवेरा की पत्तियों को चाक़ू की सहायता से बीच में से काट दें।
स्टेप 3.
अब इसमें से जो जेल आपको प्राप्त होती है, उसे चम्मच की सहायता से निकाल कर एक कटोरो में डाल लें।
स्टेप 4.
अब इस जेल को अच्छे से मिक्स करें और किसी ब्रश की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगायें।
स्टेप 5.
एक घंटे के बाद जब यह सुख जाएं तब अपने चेहरे को ठंडे पानी के साथ धो लें और साफ़ कपडे से अपना चेहरा साफ़ कर लें।

एलोवेरा जेल बनाने की विधि

1. एलोवेरा जेल ज्यादा दिन तक नहीं चलती है, इसलिए इसे एक बार में ज्यादा मात्रा में न बनाएं। अगर आप लोगों में बांटने के लिए बना रहे हैं तब अलग बात है। 2. एक या दो काफी बड़ी पत्तियों को काटकर आप करीब आधे से एक प्याला जेल तैयार कर सकते हैं।
3. यदि आपका पौधा तरुण होता है तब आप इसे आप एक बार में अधिक न काटें।
4. बाहर की सभी पत्तियाँ काटने से आपका पौधा खराब हो सकता है।
5. अगर आपकी पत्तियाँ बड़ी है, तो छिलने से पहले उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
6. छीलकर छिलके को हटाते जाएं ताकि वह आपके जेल में न मिक्स हो जाएं।

7.  आप जेल को एक साफ जार में रख सकते हैं।

एलोवेरा के लाभ

1. कैल्सियम, मैग्नीशियम, जिंक तथा सोडियम से भरपूर एलोवेरा का जूस पीने से कब्ज की बीमारी दूर होती है साथ ही एलोवेरा के जूस से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है।
2. एलोवेरा का जूस रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। यह एलोवेरा शरीर के सेहतमंद रहने के लिये जरूरी डिटॉक्सिफिकेशन करता है।
3 . फटी एड़ियों पर एलोवेरा लगाने से बहुत जल्दी ठीक होने लगती है। इसके अलावा एलोवेरा का रस मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार और स्वस्थ होते हैं।
4. लोवेरा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3 पाया जाता है। यह आपके वजन को कम करने में बहुत ही लाभदायक है।