मां के लिए अद्भुत ब्यूटी टिप्स

मां हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा होती है। मां के पास हर समस्या का समाधान होता है। विशेष कर जब बात सुंदरता की बात आती है। सुन्दरता वैसे तो प्राकृतिक की देन होती है, लेकिन फिर भी हम कुछ घर में ही कुछ घरेलू उपाय करते हैं। जिससे हमारी सुन्दरता बरकरार रहे। यह सुझाव हमें माँ देती हैं। उन सुझावों में कुछ सुझाव आश्चर्य चकित होते हैं जैसे आटा और दही से बना हुआ पेस्ट हमारी त्वचा को चमकदार बनाता है। आइये विस्तार से जानते हैं मां के अद्भुत ब्यूटी टिप्स।

मां के लिए अद्भुत ब्यूटी टिप्स

सूखे होंठों के लिए दूध क्रीम

मां के ब्यूटी टिप्स में एक टिप्स सूखे होठों को नर्म करने वाला भी है अक्सर मौसम के बदलाव का असर हमारे होठों पर पड़ता है। जिससे हमारे होंठ फटने लगते हैं। ऐसे में हमारी मां हमे दूध की क्रीम लगाने की सलाह देती है। इससे हमारे होंठ गुलाबी और लचकदार हो जाते हैं।

करी पत्ते का उपयोग

मौसम के बदलते ही हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में माँ के अद्भुत ब्यूटी टिप्स की बात याद आती है। उनके अनुसार जब भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। तब करी पत्तों को सुखा कर पीस लें। इसके बाद उन पिसे हुए पत्तों को नारियल के तेल में अच्छे से मिक्स कर लें। जब भी आपके सिर धोना हो उससे दो घंटे पहले इसे अपने बालों को अच्छे से लगा लें। फिर बाद में शेम्पू से अच्छे से सिर धो लें। इससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

चमकती त्वचा के लिए आटा

चमकती त्वचा के लिए दो चम्मच आटे में आधा चम्मच हल्दी, नींबू का रस, दूध दो चम्मच, आधा चमच सरसों का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। यह एक ऐसा मिश्रण है जो आपकी त्चचा को चमकदार बनाने में आपकी मदद करता है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगायें। जब यह सुख जाए तब ठंडे पानी के साथ इसे धो लें। इस प्रकार करने से आपके चेहरे की सारी गंदगी हट जाती है। जिससे आपकी त्वचा हल्की हो जाती है।

चिरोली के बीज

चिरोली के बिज को अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसमें दूध मिलाकर के पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगायें और कम से कम बीस मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी के साथ साफ़ करें। इससमे आपकी त्वचा में ग्लो पैदा हो जाता है।

गर्म घी

गर्म घी को नाभि पर लगाये और धीरे-धीरे से मालिश करें इस प्रकार करने से आपके फटे हुए होंठ ठीक हो जाते हैं।

बादाम का तेल

आंखों के निचे से काले घेरे को दूर करने के लिए बादाम का तेल बहुत ही उपयोगी सिद्द होता है। इसके लिए हल्का सा बादाम का तेल लें और फिर उसे धीरे-धीरे करके आखों को नीचे लगायें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाते हैं।