त्वचा के लिए चावल के आटे का फेसपैक

चावल खनिजों में समृद्ध है। चावल सेहत के लिहाज से भी उपयोगी माना जा सकता है। चावल में प्रोटीन, विटामिन और कई खनिज होते हैं। इन सब फायदों के अलावा चावल के सौंदर्य फायदे भी है। इसका फेस पैक बनाकर आप त्वचा की कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकते है।

त्वचा के लिए चावल के आटे का फेसपैक

राइस पाउडर या चावल का आटा आंखों के नीचे देखने वाले डार्क सर्कल से निपटने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है। इससे आप आंखों की थकान को भी दूर कर सकते हैं।

कैसे प्रयोग करें

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो इस आटे को कैस्टर ऑयल और केले के साथ मिलाकर लगाएं। इससे आंखों के नीचे के काले घेरे तो दूर हो ही जाएंगे साथ ही बारीक रेखाएं भी दूर हो जाएंगी।

पोषण और खनिज से समृद्ध चावल परंपरागत रूप से त्वचा के उपचारों के लिए जाना जाता है। चावल में मौजूद एमिनो एसिड और विटामिन एक क्लियरिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और त्वचा की चमक को नियंत्रित करते हैं।

कैसे प्रयोग करें

फेस पैक बनाने के लिए चावल के पाउडर के साथ शहद और दही को मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन में इसे लगाएं और पूरी तरह से सूखने के लिए प्रतीक्षा करें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में, इसे सामान्य पानी से धो लें। आपकी त्वचा नरम और चमकदार हो जाएगी।

चावल का आटा दानेदार और स्टार्च है। बालों में चावल के आटे या फिर पाउडर का प्रयोग करने से आपके बालों में चिकनाहट आती है और आपके बाल सीधे होते हैं।

कैसे प्रयोग करें

चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी बराबर मात्रा में लें और अच्छी तरह से पेस्ट बनाने के लिए मिक्स करें। फिर इस पैक को अपने बालों में लगाएं और लगभग 30 मिनट ठंडे पानी से धो लें। आप इस घरेलू उपायों को नियमित उपयोग करें।

चावल का पाउडर या फिर आटा चेहरों के दाने, लाइन और मुंहासे का बहुत ही बढ़ियां इलाज है। यह त्वचा को लचीला बनाए रखने में भी मदद करता है ताकि आप ताजा और युवा लग सकें। चावल के आटे को खीरे के जूस और नींबू के साथ मिलाकर लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियां, बारीक रेखाएं दूर हो जाती हैं।

कैसे प्रयोग करें

एक चम्मच चावल के आटे के साथ एक पेस्ट बनाने के लिए कुछ खीरे का रस और नींबू का रस मिलाएं। इस चावल के आटे को अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद धो लें।

चावल का आटा या पाउडर आपके महंगे पाउडर का अच्छा विकल्प हो सकता है। चावल के कणों में तेल को अवशोषित करने वाले गुण होते हैं, जिससे यह एक उत्कृष्ट और प्राकृतिक फेस पाउडर बन सकता है। यह आसानी से त्वचा की परतों के साथ मिश्रण होता है और छिद्रों को भरता है।

कैसे प्रयोग करें

चावल का पाउडर और कोर्न स्टार्च पाउडर को 2: 1 की अनुपात में लें। दोनों को मिश्रण करने के बाद, मेकअप ब्रश का उपयोग करके अपने चेहरे पर समान रूप से इसे लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें।

कई बार सूरज की तेज किरणों से भी त्वचा खराब हो जाती है। कई बार टैनिंग की प्रॉब्लम भी हो जाती है। ऐसे में चावल के आटे को दूध के साथ मिलाकर लगाएं। इससे टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

कुछ लोगों को स्क्रब करना पसंद नहीं होता। इसका एक बेहतर विकल्प है कि आप चावल के आटे को शहद या फिर जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाएं। यह एक अच्छा स्क्रब है जो डेड स्किन की अच्छी तरह साफ कर देती है।