चेहरे की फुंसी मिटाने के घरेलू उपाय

चेहरे की फुंसी दूर करने के उपाय के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आपको अपना चेहरा की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके चेहरे पर फुंसी, कील मुंहासे आदि न निकल आयें। चेहरे की फुंसी से बचने के लिए अपने चेहरे को साफ पानी के साथ धोएं चेहरे को धोते समय ज्यादा न रगड़े और न ही बार बार अपने चेहरे हाथ लगायें इससे आपके हाथों पर जमा कण आपके चेहरे पर नहीं आएंगे।

यदि आप चाहते तो कि आपका चेहरा साफ रहे तो आपको साफ़ रुमाल और तौलिए का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि गंदे रुमाल या तौलिये से आपके चेहरे पर अधिक फुंसियां निकल आयेंगी

अगर आप चेहरे की फुंसी से परेशान हैं, तो आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे आप अपने चेहरे की फुंसी को दूर कर सकते हैं।

चेहरे की फुंसी मिटाने के घरेलू उपाय

#1 मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग

चेहरे को साफ करने या चेहरे से कील मुहांसों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिटटी बहुत फायदेमंद होती हैं। इसका प्रयोग करने से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। नियमित रूप से इसे लगाने से कील मुहांसे खत्म हो जाते हैं।

#2 नींबू का रस

नींबू सबसे बढिया ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है। मुंहासों वाले चेहरे पर नींबू का रस लगाने से ऑयली स्किन हट जाती है और चेहरे के सारे पिंपल दूर हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाएं बाद में अपना चेहरा साफ पानी के साथ धों लें।

#3 करेला

जिन लोगों के चेहरे पर बार-बार फुंसियां होती हैं, उनके लिए करेला बहुत ही गुणकारी होता है। करेला का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले करेले को उबाल लें। फिर उसका रस निकाल कर पी लें करेला कडवा होने के कारण आपका खून साफ कर देता है जिससे आपका चेहरा साफ हो जाता है और साथ ही कोमल भी

#4 ओट्स

चेहरे से फुंसी दूर करने के उपाय में ओट्स भी लाभकारी होती है। ओट्स में शहद और नींबू मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं लगभग दस मिनट के बाद अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धों लें। आपको फर्क खुद ही महसूस होने लगेगा

#5 टूथपेस्ट का प्रयोग

चेहरे पर फुंसी होने पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए रात को फुंसी पर टूथपेस्ट लगा कर सो जाएं और सुबह अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धो लें। इस प्रकार करने से आपके चेहरे से फुंसी साफ हो गई होगी।

#6 दूध का इस्तेमाल

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो चेहरे से कील मुहासों को दूर करता है रात को सोने से पहले दूध में रुई डुबोकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ़ हो जाता है।

#7 एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा के अनगिनत फायदे होते हैं, जो हमारी त्वचा को निखारते है एलोवेरा के पत्ते को काटकर जो जेल निकलती है, उसे चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे नष्ट हो जाते हैं और चेहरा साफ़ हो जाता है।