चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय

चेहरे का ग्लो करना आपके व्यक्तित्व पर अलग ही प्रभाव छोड़ता है। आप हर किसी को आकर्षित करते हो। वैसे त्वचा पर ग्लो लाना उतना मुश्किल नहीं है, जितना लोग समझते हैं। कुछ सिंपल ब्यूआटी टिप्सर से आप अपने त्वतचा की देखभाल कर सकती हैं और ग्लो ला सकती हैं। अगर लगातार कई-कई घंटों तक काम करने के बाद आपके चेहरे का ग्लो खत्म होता जा रहा है तो ये लेख आपके लिए है।

चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय

फेस पर ग्लो लाए खीरा

गर्मियों में खीरा खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खीरे में कई बी विटामिन होते हैं जिनमें विटामिन बी1, विटामिन बी5 और विटामिन बी7 (बायोटिन) शामिल हैं। बी विटामिन चिंता की भावनाओं को कम करने और तनाव के कुछ हानिकारक प्रभावों को बफर करने के लिए जाने जाते हैं। खीरा स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभकारी है। इसमें विटामिन के और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से चेहरे पर ग्लो आती है। आप चाहे तो खीरे का जूस भी पी सकती हैं।

चेहरे पर ग्लो लाए पानी

पानी जीवन का एक अहम हिस्सा है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है क्योंकि पाचन, ब्लड सर्कुलेशन, अवशोषण और उत्सर्जन में पानी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित रूप से पानी पीने से न केवल वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप चेहरे पर ग्लो लाना चाहती हैं तो रोजाना दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरुर पीएं। इससे त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

चेहरे की चमक के लिए नारियल पानी

नारियल पानी में कुछ पोटेशियम भी होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य और मस्कुलर फंक्शन के लिए आवश्यक है। नारियल पानी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। नारियल के पानी में एंटी-माइक्रोबियल पावरहाउस शामिल होता है, जिसे लोरिक एसिड कहा जाता है, जो त्वचा के संक्रमण से बचाव में मदद करता है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित सेवन करने से त्वचा की टोन साफ होती है और चेहरे पर ग्लो तथा कमजोरी की समस्या भी दूर होती है।

फेस ग्लो के लिए बेसन और नींबू

बेसन फाइबर, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन बी-6 और थायामिन में समृद्ध है। बेसन या ग्राम फ्लोर का उपयोग परंपरागत रूप से सौंदर्य प्रसाधनों के रूप में किया जाता है। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप दो चम्मच बेसन में कुछ बूंदें नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं। आप इसमें शहद और दही भी मिला सकते हैं। आप 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए बादाम का तेल

बादाम का तेल आपकी त्वचा के लिए अद्भुत है। यह झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। यह एक्सफोलिएटर जो शुष्क और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। बादाम के तेल से मसाज करने में त्वचा को काफी लाभ होता है। रात को सोने से पहले इसकी चेहरे पर मसाज करें। इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और डार्क र्स्कल्स से भी छुटकारा मिलेगा।