गर्मियों में त्वचा की देखभाल – लगायें ये 4 तेल

सुर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों में बहुत अधिक उर्जा निहीत होती हैं। इन किरणों की अधिक मात्रा से शरीर की त्वचा झुलस जाती है। इससे बचने के लिए सनस्क्रीन बहुत ही फायदेमंद रहती है। नारियल तेल का प्रयोग आप सनस्क्रीन के रूप में भी कर सकते हैं। इसके अलावा और भी तेल है जिसका इस्तेमाल आप सनस्क्रीन के रूप में कर सकते हैं।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल

#1 तिल का तेल

तिल का तेल पूरी दुनिया में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है। इसमें न केवल त्वचा और बालों को पोषण मिलता है बल्कि हीलिंग क्वालिटी भी होती है। तिल का तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकरी होता है। यह प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करता है। इसके द्वारा त्वचा पर लचीलापन और चिकनाई बढ़ जाती है। त्वचा की स्थिति और समय से पहले बुढापे की निशानी को यह खत्म कर देता है। इसके साथ ही यह त्वचा में कसाव लाने में भी मददगार है।
इसके अलावा तिल के तेल को पारम्परिक रूप से बालों के पोषण के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको बालों पर लगाने से बाल काले और घने होने लगते हैं।

#2 टी ट्री ऑयल

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए टी ट्री ऑयल,  टी ट्री ऑयल हमारे चेहरे और सौंदर्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं। इसका नाम टी है, इसी वजह से इस तेल का नाम टी ट्री तेल रखा गया है। इसका प्रयोग त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं निजात पाया जा सकता है। यह तेल मुंहासों और पिंपल को दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिंक तत्व सूर्य की किरणों से रक्षा करते हैं।

इसके अलावा टी ट्री ऑयल के और भी फायदे हैं। य़दि आपके चेहरे पर मुंहासे हुआ है तो आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीसेप्टिक गुण मुंहासों और दानों में भी आपका इलाज करते हैं। आपको बता दें कि यह तेल चोट लगने और जलने पर भी उपचार के लिए बहुत ही गुणकारी है।

 #3 कपास का तेल

 

कपड़े के रूप में कपास का इस्तेमाल प्राचीन काल से हो रहा है। लेकिन यह पाया गया कि कपास के पौधों के बीज से निकाला जाने वाला तेल खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही यह तेल एक प्राकृतिक सनस्क्रीन ऑइल है। यह सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर इस तेल का प्रयोग सनस्क्रीन क्रीम और सौंदर्य उत्पादों में भी किया जाता है।

#4 जैतून का तेल

फैटी एसिड, कई एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर होने के कारण जैतून का तेल स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका तेल बालों के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही आपकी त्वचा के लिए भी होता है। इसको त्वचा पर लगाने से सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा मिलती है। इसके अलावा यह धूप से काली हुई त्वचा को भी पुन: हल्का करने का कार्य करता है। विटामिन के साथ-साथ इस तेल में आयरन और पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो बालों की कोमलता और मजबूती बढ़ाने में मदद करते हैं।