हेल्दी स्किन के लिए खाएं यह आहार

हेल्दी स्किन पाने की हर किसी की चाहत होती है। हेल्दी स्किन न केवल आपके स्वस्थ्य होने की पहचान है बल्कि आप अपने स्किन के लिए लोगों से तारीफ भी सुन सकते हैं। हेल्दी स्किन को पाने के लिए आप व्यायाम के साथ कुछ आहार भी लें। आप तुरंत बदलाव देखेंगे।

हेल्दी स्किन वाले आहार

#1 हेल्दी स्किन के लिए खाएं स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी खाने से त्वचा हेल्दी रहती है। संतरे या अंगूर की तुलना में स्ट्रॉबेरी में एंटी-एजिंग विटामिन सी ज्यादा पाया जाता है। कई तरह के शोध से पता चलता है कि जो लोग विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाते हैं वे कम झुर्रियों का सामना करते हैं।

विटामिन सी मुक्त कणों से लड़ता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और कोलाजेन को तोड़ता है, जिससे ठीक रेखाएं बढ़ती हैं। चिकना, बेहतर हाइड्रेटेड त्वचा के लिए आप नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी का जरूर सेवन करें।

#2 हेल्दी स्किन के लिए फायदेमंद जैतून का तेल

यदि त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाना है, तो जैतून का तेल बहुत ही उपयोगी है। एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जैतून का तेल आपकी त्वचा अंदर जाकर लाभ देता है। इससे आपकी त्वचा को नरम होती है। अपने दैनिक आहार में जैतून का तेल इस्तेमाल करने के अलावा आपके होंठों की चमक और त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी है।

#3 स्किन के लिए ग्रीन टी फायदेमंद

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होती है, जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा वाष्प देने का काम करता है। इसके अलावा यह झुर्रियों से लड़ता है त्वचा को बीमारियों से बचाता है। आपकी त्वचा को साफ करने के लिए कॉफी की तुलना में हरी चाय बेहतर है।

ग्रीन टी पीने का सही समय और बनाने की विधि

#4 स्किन के लिए कद्दू है जरूरी

कद्दू क्यूकबुटा परिवार से जुड़ा हुआ है जैसे कि खीरा, स्क्वैश। यह सब्जी कैरोटीनॉड्स, विटामिन ए, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का उत्कृष्ट स्रोत है। कद्दू में बेहतर त्वचा के लिए कई तरह के पोषक तत्व हैं। आपको बता दें कि कद्दू का कैरोटीनॉड्स त्वचा में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है और उन कोशिकाओं को हानि होने से बचाता है जिसकी वजह से तेजी से उम्र बढ़ती है। कद्दू विटामिन सी, ई, और ए, साथ ही शक्तिशाली एंजाइमों से भरा है जो त्वचा को शुद्ध करने में मदद करता है।

#5 अनार

अनार सबसे एंटीऑक्सिडेंट युक्त फल में से एक हैं। अनार का रस पीने से हमारे स्वास्थ्य और त्वचा को असंख्य तरीके से लाभ मिलता है| अनार बीज से बने रस में कई अन्य फलों के रस की तुलना में उच्च स्तर पर एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। अनार का रस उन लोगों की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को धीमा कर सकता है, जो हृदय रोग के उच्च जोखिम में हैं।

अनुसंधान से पता चलता है कि अनार के रस में रेड वाइन या हरी चाय की तुलना में इन्फ्लेमेशन से लड़ने वाली पदार्थ होते है। कुछ ताजी अनार खाएं और इस फल को एंटी एजिंग के रूप में इस्तेमाल करें।

#6 हेल्दी स्किन के लिए खाएं बादाम

बादाम विटामिन ई में समृद्ध है, जो कि अणुओं को बेअसर करने के लिए काम करता है, जो सुस्त त्वचा का कारण बनता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने, रक्तचाप को कम करने, ऊर्जा स्तर में वृद्धि करने और आपको मुलायम और चमकीली त्वचा देने के लिए काम करता है।