कील मुंहासे में परहेज – जाने क्या न खाएं

चेहरे पर कील मुंहासों का आना एक स्पष्ट संकेत है कि शरीर संतुलन में नहीं है। त्वचा की सतह पर तेल का प्रकोप मृत त्वचा कोशिकाओं को झुकाव और मुँहासे का कारण बनता है। इसलिए आज हम कील मुंहासे में परहेज के बारे में जानेंगे। कुछ लोगों का लंबे समय से विश्वास है कि आहार मुँहासे को प्रभावित करता है। अब हाल के रिसर्च से भी पता चला है कि यह बात सही है।

कील मुंहासे में परहेज – Kil Muhase mein parhej

फास्ट फूड

चिकना फास्ट फूड शरीर में सूजन पैदा करता है और सूजन की वजह से चेहरे पर मुंहासे होते हैं इसलिए यदि आप एक फास्ट फूड रेस्तरां में जा रहे हैं तो आप फास्ट फूड की जगह सलाद और दही का सेवन कीजिए। फास्ट फूड न केवल आपकी सेहत को खराब करता है बल्कि यह चेहरे पर मुंहासे की वजह बनता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में केलोरी होता है। इसके अलावा यह जंक फूड खाने से शरीर विषैले तत्व जमा होने लगते हैं जो बाहर नहीं निकल पाते, जिससे शरीर न केवल दूषित होता है बल्कि स्किन भी नष्ट होने लगती है।

जंक फूड

शहरों में जंक फूड ज्यादातर युवा लोगों के लिए मुख्य आहार बनती जा रही है। जंक फूड उस तरह के फूड होते हैं जिसमें अधिक से अधिक केलोरी, वसा और शुगर होता है। इसे खाने से वजन बढ़ने के साथ-साथ और कई गंभीर बीमारी हो सकती है। इसमें सेहत के लिए जरूरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन या खनिज ना के बराबर होते हैं। आपको बता दें कि जंक फूड हार्मोनल उतार चढ़ाव, रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। यह त्वचा की समस्या पैदा करता है।

उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ

उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ ऐसे पदार्थ होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं। इससे न केवल हार्मोनल उतार चढ़ाव आता है बल्कि सूजन की समस्या भी होती है। इन दोनों चीजों के चलते चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड, सफेद चावल, प्रेट्ज़ेल, आलू के चिप्स, कुकीज़ और केक को उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ माना गया है। इसकी जगह आप कम ग्लिसमिक आहार लें।
अनुसंधान ने दिखाया है कि एक कम ग्लिसमिक आहार मुँहासे को पूरी तरह से मिटा सकता है।

जिनकी डाइट में कम ग्लिसमिक वाले आहार होते हैं। उनके रक्त में एण्ड्रोजन का स्तर बहुत ही कम होता है। अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियां, नट और बीज, साबुत अनाज, फलियां को शामिल करें। इन प्राकृतिक आहार से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहेगा। एक प्राकृतिक, पारंपरिक आहार शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालेगा। इस प्रक्रिया में आपकी त्वचा साफ होकर चमकेगी।

शुगर का परहेज

यदि आपको कील मुंहासे से छुटकारा पाना है तो शुगर से परहेज करना होगा। ज्यादा शुगर के इस्तेमाल से सूजन बढ़ता है जिससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कम होती है और ये चीज आपकी त्वचा की टोन और बनावट पर असर करता है। शरीर में उच्च शुगर का स्तर त्वचा को शुष्क कर सकता है, जिससे त्वचा को झुर्रियों की संभावना अधिक हो सकती है।

दूध का सेवन

दूध आपको मुँहासे दे सकता है। 2010 में एक अध्ययन में पाया गया कि दूध और डेयरी उत्पादों में सूजन करने वाले पदार्थ होते हैं, जो आपके छिद्र को रोकते हैं और मुँहासे पैदा करते हैं। लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक दही और पनीर में ऐसा प्रभाव नहीं दिखता है। दूध के अलावा आप मिठाई और चॉकलेट ना खाएं।