कोहनी और घुटनों की सफाई

कोहनी और घुटने हमारे शरीर के ऐसे अंग होते हैं, जो शरीर के बाकी हिस्सों से अधिक काले दिखाई देते हैं। इसमें कालापन होना एक आम समस्या होती है। यह कालापन वास्तव में मैल होती है। हमारी कोहनियों पर धीरे-धीरे करके मैल जमा होने लगती है। यह मैल काली होने के साथ साथ कठोर होने लगती है। कोहनियों में कालापन आपकी बाजुओं की खूबसूरती को कम कर देता है। देखा जाए तो हमारे शरीर के जोड़ों खासकर कोहनी और घुटनों में मैल जमा होने लगती है। यह जमा हुई मेल हमारी खूबसूरती को कम कर देती हैं। इस मैल से छुटकारा पाना आसान तो नहीं है पर नामुमकिन भी नहीं है, इसलिए आज हम जानेंगे कोहनी और घुटनों की सफाई के बारे में घरेलू टिप्स ।

आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी खूबसूरती को चार चाँद लग जाएगा। आइये जानते हैं वो उपाय क्या है जिससे आप इस दिक्कत से जल्द ही निजात पा सकते हैं ?

कोहनी और घुटनों की सफाई

1. नींबू और मलाई का पेस्ट

नींबू और मलाई का पेस्ट बनाकर घुटने और कोहनी पर लगाने से इसकी मैल को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए नींबू को काटकर उसमें चार चम्मच मलाई के डाल लें। फिर उसे अच्छे से फेंट लें। उस नींबू को कोहनी पर मसाज करने से आपकी कोहनी की गंदगी दूर हो जाती है।

2. शहद

शहद त्वचा की सफाई के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है। इसके लिए शहद को बेसन में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को नियमित रूप से कोहनी और घुटने पर मसाज करें। शहद के द्वारा त्वचा नर्म हो जाती है और गंदगी भी दूर हो जाती है।

3. नारियल के तेल की मालिश

कोहनी और घुटनों पर यदि हम नियमित रूप से नारियल के तेल से मालिश करते हैं, तो यह त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। नहाने से पहले नारियल के तेल से मालिश करने से त्वचा मुलायम हो जाती है और कोहनियों पर मैल जमा नहीं होती, इसलिए हम कह सकते हैं कि कोहनी और घुटनों की सफाई में नारियल तेल बहुत सहायक सिद्ध सकता है।

4. एलोवेरा

एलोवेरा को नियमित रूप से घुटनों और कोहनियों पर मलने से कालापन दूर हो जाता है और इससे त्वचा के दाग धब्बे भी साफ़ हो जाते हैं।

5. दही का इस्तेमाल

दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो त्वचा की रंगत को निखारने में सहायक माना जाता है। इसके साथ यह त्वचा को माइश्चराइज करके मुलायम कर देती है। दही में बेसन को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें फिर उसे घुटनों और कोहनियों पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में उसकी मसाज करें और धो दें। इसको तीन से चार बार करने से आपकी कोहनियों का कालापन दूर हो जायेगा और त्वचा मुलायम हो जाएगी।

6. चीनी का इस्तेमाल

यदि आपके घुटने और कोहनियाँ काली है तो आप इसमें चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। चीनी का स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से घुटने और कोहनियों का रंग निखरने लगता है और इसके डेड स्किन भी साफ़ हो जाती है।

7. बेकिंग सोडा

यदि आप घुटनों और कोहनियों से कालापन दूर करना चाहते हैं, तो आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. बादाम

बादाम हमारी त्वचा को भरपूर पोषक देता है। यह हमारी त्वचा के लिए एक औषधि के रूप में काम करता है। बादाम को पानी में भिगोकर रखें बाद में इसे अच्छे से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर अपने घुटनों और कोहनी पर लगा दें। इसके अलावा बादाम के तेल को रात में गर्म करके लगायें या बादाम के पाउडर में थोड़ा दही मिलाकर लगाने से कालापन दूर हो जाता है।

9. पुदीने का इस्तेमाल

पुदीने का इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार आता है और त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है। कोहनियों को साफ़ करने के लिए पुदीने की पत्तियों को उबाल लें, फिर इसे ठंडा करके रुई से रगड़े आपको असर खुद ही नजर आने लगेगा।

10. खीरा

खीरा एक नैचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है। खीरे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा को निखारते हैं। इसके लिए खीरे के टुकड़े को काट कर कोहनी और घुटने पर नियमित रूप से रगड़ें। आपको फर्क नजर आने लगेगा।

ऊपर दिए गए घरेलू उपाय कोहनी और घुटनों की सफाई में बहुत सहायक हैं और आपकी ख़ूबसूरती पर चार चाँद लगा देंगे ।