तुलसी के पत्तों का फेस पैक

तुलसी में कई तरह के औषधिय गुण होते हैं, इसलिए इसे औषधिय की रानी भी कहा जाता है। यह भारतीयों के लिए एक पवित्र पौधा है। इससे त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से मुक्ति मिलती है। आज हम आपसे तुलसी के पत्ते का पेस पैक के बारे में बात करेंगे। जी हाँ, तुलसी के पत्तों को हम कई प्रकार के पेस पेक में उपयोग कर सकते हैं। यह हमारे चेहरे से मृत त्वचा और रूखेपन को हटाने में मदद करती है। आइये विस्तार से तुलसी के पत्तों का पेस पैक के बारे में।

तुलसी के पत्तों का फेस पैक

तुलसी और शहद

30 तुलसी की पत्तियों को पीस कर उसका रस निकालें अब उस रस में आधा चम्मच बेसन और कुछ बूंदे शहद की मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लागायें। कुछ देर इसे चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में अपना चेहरा गर्म पानी के साथ धो लें। इससे आपको ताजगी और आराम का एहसास होगा।

तुलसी और दही का पैक

इस पैक को बनाने के लिए कुछ तुलसी के पत्तों को तोड़े और दो से तीन दिन तक इसे सुखाएं बाद में इन पत्तों को पीस कर एक पाउडर तैयार कर लें। अब आधा चम्मच दही लेकर उसमें एक चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर मिक्स करें। इस घोल को अपने चेहरे पर लगाएं जब यह सूख जाएं तो ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा साफ़ कर लें। इससे आपकी त्वचा का रुखापन और मृत त्वचा दूर हो जाती है।

तुलसी और नीम फेस पैक

नीम और तुलसी दोनों की ही बराबर मात्रा में पत्तियाँ लें और इन्हें अच्छे से धों लें। अब इन पत्तियों को पानी डालकर पीस लें। साथ ही दो लौंग भी मिला लें और एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपनी आँख और होंठ से बचाकर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धो लें। इससे आपके चेहरे से कील मुंहासे, फुंसी आदि दूर हो जाते हैं। यह पैक त्वचा के रोगों के लिए लाभकारी होता है।

तुलसी और टमाटर का फेस पैक

तुलसी की पत्तियों को पीस लें फिर उसमें टमाटर का गुदा मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लागायें। अब इसे 15 मिनट तक सूखने दें और बाद में अपना चेहरा सादे पानी के साथ साफ़ कर लें। इस पैक का प्रयोग करने से आपके चेहरे के मुंहासे दूर हो जाएंगे साथ ही इससे आपकी त्वचा में नई चमक आ जाती है।

तुलसी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

यह पैक एक घरेलू उपचार होता है, इसमें तुलसी का पाउडर, चन्दन पाउडर, जैतून का तेल, मुल्तानी मिटटी और गुलाबजल डाल लें। अब इसे अच्छे में मिला कर घोल बना लें। इस घोल को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धो लें। इससे आपकी त्वचा को ताजगी का एहसास होता है।

तुलसी और दूध का फेस पैक

तुलसी के पत्तों के फेस पैक में एक पेक तुलसी और दूध का मिश्रण है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पीस लें और इसमें गाढ़ेपन को ध्यान में रखते हुए दूध मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगायें 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में सादे पानी के साथ अपना चेहरा साफ़ कर लें। इससे आपकी त्वचा गोरी होती है और साथ ही चेहरे पर चमक आती है।

तुलसी और नींबू का रस

सबसे पहले तुलसी की पत्तियों को अच्छे से पीस लें अब पीसी हुई पत्तियों में थोडा सा नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग बीस मिनट के बाद अपना चेहरा पानी के साथ धो लें। इस पेस्ट के द्वारा आपके चेहरे की गंदगी, धुल, तथा अन्य अशुद्दियां हट जाती है। जिससे आपकी त्वचा चमकदार, जवान तथा खिली हुई प्रतीत होती है।

तुलसी और बेसन का फेस पैक

तुलसी के पत्तों का फेस पैक बनाने के लिए कुछ पत्तियों को अच्छे से पीस लें। इन पत्तियों को छान कर पानी निकाल लें। अब इस पानी में थोडा सा बेसन मिक्स करें। अब इस पेस्ट में थोड़ा शहद मिला लें। जब यह पेस्ट अच्छे से मिक्स हो जाएँ, तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग दस मिनट के बाद अपना चेहरा साफ पानी के साथ धो लें, इससे आपके चेहरे से कील मुंहासे दूर हो जाते हैं।