ब्राउन राइस खाने के फायदे

हमारे देश में लोग चावल के सबसे अधिक दिवाने हैं। रोटी के बजाय लोग यहां गरम-गरम चावल बड़े चाव से खाते हैं। गांव हो या शहर… चावल को बड़े प्रेम और बड़े स्वाद के साथ खाया जाता है। वहीं चावल को लेकर यह गलत धारणा भी बना दी गई है कि मोटापा का असली कारण चावल होता है, जबकि ऐसा नहीं है। ज्यादातर लड़कियां चावल के नाम से ऐसे भागती हैं जैसे किसी ने भूत का नाम बोल दिया हो। अपनी छरहरी काया को बनाए रखने के लिए महिलाएं चावल खाने से कतराती हैं।

दरअसल, चावल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। यही वजह है जो लोग इसे खाने से परहेज करते हैं। हालांकि, जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं उन्हें भी चावल के नाम से डर लगता है। क्या मोटापे के डर से और डायबिटीज बीमारी के भय के कारण आपका प्यारा भोजन चावल आपसे छुट जाएगा? इस सवाल का जवाब है नहीं… जी हां, अगर आपको चावल खाना बहुत पसंद है और हेल्थ को ध्यान में रखकर आप चावल नहीं खा पा रहे हैं तो ब्राउन राइस को खाएं। यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

बता दें कि वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस में ज्यादा मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं। सेहत की बात करें तो एक रिपोर्ट में यह सामने भी आ चुका है कि वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस को खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

आज sehatgyan.com आपको बताएगा कि क्या है ब्राउन राइस के खाने के फायदे :

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करें कंट्रोल
यह तो आप जानते ही होंगे कि कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा होना कितना खतरनाक है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ें रहने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। जान लें कि ब्राउन राइस आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी सहायक है। इससे धमनियां ब्लॉक नहीं होती हैं और साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

वजन करें कम
मोटापे से परेशान लोगों के लिए सबसे अच्छा होगा ब्राउन राइस को खाना, क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में मौजूद रहती है। वहीं, इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके मेटाबॉलिजम को बेहतर बनाने में मदद करता है। क्या आप भी वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो ब्राउन राइस खाएं.. यह वाकई फायदेमंद रहेगा।

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बेस्ट
यूं तो चावल में शुगर की मात्रा खूब होती है लेकिन ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर लेवल बिल्कुल भी बढ़ता नहीं है और कंट्रोल में रहता है। यही नहीं, रोज के डाइट में ब्राउन राइस को खाने से डायबिटीज़ होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

हड्डियों को करें स्ट्रौंग
ब्राउन राइस में मैग्नीशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। मैग्नीशियम की मौजूदगी ही आपके शरीर की हड्डियों को स्ट्रांग बनाती है।