जॉन अब्राहम का डाइट प्लान

अभिनेता जॉन अब्राहम बॉलीवुड में अपनी फिटनेस और शानदार बॉडी के लिए जाने जाते हैं। उनकी बॉडी हमेशा से दूसरे एक्टरों के लिए प्रेरणा का स्रोत रही है। 45 साल के जॉन अब्राहम पिछले 15 सालों से फिल्म इंडस्ट्री में हैं। जॉन अब्राहम की बॉडी और उनकी माचो फिजीक के तो सभी दीवाने हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी बॉडी को बरकरार रखने के लिए जॉन कितनी टफ डाइट फॉलो करते हैं। आइए जानते हैं जॉन अब्राहम के डाइट प्लान के बारे में…

जॉन अब्राहम की बॉडी

आज बॉलिवुड में वह सबसे फिट बॉडी वाले एक्टर माने जाते हैं। भले ही इनकी उम्र 45 वर्ष की हो, लेकिन आज भी नवजवान लड़के-लडकियां उनके फैन हैं। कॉलेज के दिनों में जॉन बास्केट बॉल और फुटबॉल के बडे़ खिलाडी हुआ करते थे। इनकी बॉडी टाइप इस तरह की है कि यह जब चाहें आपन वजन बढा़ ले और जब चाहे घटा सकते हैं।

जॉन अब्राहम का डाइट प्लान

सुबह का नाश्ता – पास्ता (मट्ठा प्रोटीन, सलाद)

दोपहर का खाना – रोटियां, स्टीम मछली, स्प्राउट्स, सब्जी, दाल, दही और गाजर के 3-4 स्लाइस।

शाम का नाश्ता – 3-4 अंडे का सफेद हिस्सा, मैश्ड आलू, सेब, नारंगी, पपीता। वह दूध और प्रोटीन का समान अनुपात लेते हैं।

रात का भोजन – जॉन रात को हल्का भोजन लेना पसंद करते हैं। उनके डिनर में बाजरा, ज्वार, नाचनी रोटी, सलाद, सूप और सब्जी शामिल होता है।

प्रोटीन का सेवन

जॉन पुरी तरह से वेजिटेरियन खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए जॉन अंडा और मछली खाते हैं। वह एक दिन में करीब 7-8 अंडे का सेवन करते हैं। वह बॉडी को बनाने के लिए प्रोटीन शेक लेना भी पसंद करते हैं। इसके अलावा वह फल और सब्जियों का भी सेवन करते हैं। उनकी डाइट प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, आवश्यक फैटी एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ भरपूर रहती है।

मीठे के नाम पर वह केवल फ्रूट खाते हैं। जॉन अब्राहम शराब का कभी सेवन नहीं करते हैं। वह अपनी डाइट में बैलेंस आहार का सेवन करते है और समय पर अपनी डाइट ले लेते हैं। वह शाम 4 बजे बाद वो कभी भी जंक फूड या कुछ और आलतू-फालतू चीज का सेवन नहीं करते हैं।
कुल मिलाकर, जॉन के आहार में 50 प्रतिशत प्रोटीन, 20 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 20 प्रतिशत फाइबर, 10 प्रतिशत एंटी ऑक्सीडेंट और आवश्यक वसा होता है।

बॉडी बनाने को लेकर जॉन क्या कहते हैं

जॉन कहते हैं, ‘बॉडी बनाने से ज्यादा जरूरी है तंदुरूस्त रहना और मैं इस मामले में काफी अनुशासित हूं। मैं अपने शरीर को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ता। वह बॉडी एक मशीन मानते हैं और इसे संभालना हमारी जिम्मेदारी होती है। वह आगे कहते हैं कि ‘जिम में समय देने के साथ-साथ मैं योग भी करता हूं। हालांकि सिर्फ योग से बॉडी नहीं बनाई जा सकती, यह कसरत के सहायक की तरह है। वर्कआउट, आराम और आहार तीनों शरीर के लिए जरूरी है, जिसमें से किसी एक में भी कमी रहने से शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है।‘