मानसिक रोग के शिकार हुए ये बॉलीवुड स्टार

सिनेमा जगत बाहर से दिखने में बहुत ही रंगीन है, लेकिन पास जाने पर इसकी सच्चाई कुछ और है। बॉलीवुड स्टारों की सफलता और दौलत को देखकर आपको भी लगता होगा कि ये किसी बीमारी के शिकार कैसे हो सकते हैं, लेकिन यह सच नहीं हैं। कई बार इनकी ये सफलता उन्हें मानसिक रोगी बना देती हैं। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि बॉलीवुड स्टार जो मानसिक रोग के शिकार हुए हैं।

मानसिक रोग के शिकार हुए ये बॉलीवुड स्टार

हन्नी सिंह

रैप के बादशाह यो यो हनी सिंह लंबे समय से बाइपोलर डिसऑर्डर की बीमारी से जुझ रहे थे। इसके लक्षणों में क्रोध, चिंता, उदासीनता, आशंका, उत्साह, सामान्य असंतोष, अपराध, निराशा, किसी चीज में रूचि न लगना शामिल है। इसमें मरीज के व्यवहार में चिड़चिड़ापन और बेचैनी आ जाती है। वह खुद को नुकसान पहुंचाने के बारे सोचता है। अपने रैप की वजह से भारत की युवाओं में लोकप्रिय हुए हन्नी सिंह नें अंग्रेजी बीट, धीरे धीरे, ब्लू है पानी, ब्राउन रंग और लुंगी डांस जैसे लोकप्रिय गाने दिए हैं।

दीपिका पादुकोण

कई सुपरहिट फिल्में दी चुकी और बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी मानसिक रोग की शिकार रह चुकी हैं। दरअसल उस दौरान दीपिका एकाकीपन की शिकार हो गई थी। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कामयाबी की अंधी दौड़ में हम असंवेदनशील होते जा रहे हैं। इसलिए संवेदना को बचाए रखना होगा। कुछ साल पहले उन्होंने अपने प्रशंसकों से उनके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात की और व्यक्तिगत रूप से इसके साथ रहने के लिए अपने दैनिक संघर्षों को साझा किया। हालांकि दीपिका ने इस बीमारी का सामना डटकर किया।

शाहरुख खान

कुछ साल पहले बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान भी अवसाद के शिकार रहे थे। शाहरुख ने अपने डिप्रेशन में जाने का कारण अपने कंधे की चोट को बताया था जो उन्हें एक फिल्म की शूटिंग के दौरान लगी थी। शाहरुख की माने तो वह उस दौरान काफी कमजोर और लाचार हो गए थे। हालांकि बाद में वह उबर गए।
फिल्मी सितारे शाहरुख खान ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह चोट और बीमारी के कारण अवसाद में चले गए थे, लेकिन अब वह इससे पूरी तरह बाहर आ गए हैं और स्वस्थ व ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं।

परवीन बॉबी

परवीन डिप्रेशन और स्किजोफ्रीनिया की शिकार थीं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान सच्चाई की समझ खो देता है। 2005 में परवीन बॉबी को अपने अपार्टमेंट में मृत पाया गया था। रिपोर्ट से पता चला कि उनकी मौत 72 घंटे पहले हो गई थी।

जिया खान

फिल्म गजनी में आमिर खान और निशब्द में अमिताभ बच्चन के साथ काम करने वाली अभिनेत्री जिया खान भी कहीं न कही अवसाद की शिकार थीं। यह अवसाद इतना अधिक था कि उन्होंने अपने जीवन का अंत करने का फैसला लिया।

मनीषा कोईराला

सौदागर फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली खूबसूरत एक्ट्रेस मनीषा कोईराला क्लिनिकल डिप्रेशन और कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार रह चुकी हैं। गर्भाशय के कैंसर के कारण मनीषा डिप्रेशन में चली गयीं। लेकिन परिवार और दोस्तों के साथ से उन्हें फायदा हुआ। फिलहाल मनीषा कैंसर और डिप्रेशन दोनों को मात देकर पूरी तरह से सेहतमंद हैं।

सिल्क स्मिता

80 दशक की मशहूर आइटम गर्म सिल्क स्मिता ने बहुत ही कम वक्तों में नाम कमाया। लेकिन उनकी यह कामयाबी कब आत्महत्या की वजह बन गई किसी को कुछ नहीं मालूम हुआ। हालांकि लोग मानते हैं कि एक्ट्रेकस सिल्क स्मिता अपने डूबते कॅरियर और अकेलेपन की वजह से डिप्रेशन में चली गई थीं। सिल्क स्मिता 23 सितंबर 1996 को चेन्नई में अपने घर में मृत पाई गईं थीं।