शिल्पा शेट्टी की फिटनेस और डाइट प्लान

शिल्पा शेट्टी एक जानी मानी अभिनेत्री है यह भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में मशहूर है। भारतीय फिल्म उद्योग में बहुत ही कम ऐसी अभिनेत्रीयां हैं, जो अविश्वसनीय रूप से अपने फिगर को इतने बढिया तरीके से बनाने में सफल हुई हैं। उन्हीं में से एक शिल्पा है, जो अपनी त्वचा, चमकते बाल और अपने फिगर के कारण सुर्ख़ियों में रही है। टीवी सीरिज बिग ब्रदर 5 के विजेता का ताज पहनने के बाद अब दुनियाभर के लोग शिल्पा की इस फिटनेस के बारे में जानना चाहते हैं। तो चलिए विस्तार से जाने शिल्पा की फिटनेस और डाइट प्लान के बारे में।

शिल्पा शेट्टी की फिटनेस टिप्स

शिल्पा शेट्टी अपने आप को फिट रखने के लिए विभिन्न प्रकार की कसरत करती है। वो अपने आप को फिट रखने के लिए जिम में कार्डियों और शक्ति प्रशिक्षण करने के साथ साथ योग और मेडीटेशन भी करती है। उन्होंने अपने अप को फिट रखने के लिए अपनी कसरत को नियमित रूप से विभाजित किया हुआ है। वो सप्ताह में केवल दो दिन ताकत प्रशिक्षण करती है। एक दिन कार्डियों और दो दिन योग और अभ्यास करती है। वो चाहती है कि उनके शरीर के उपरी और निचले हिस्से की मांसपेशियों को एक अच्छा आकार मिलें। इसके लिए वो ताकत प्रशिक्षण में भारी वजन उठती है।

शिल्पा शेट्टी का वजन कम करने के लिए योग

शिल्पा शेट्टी अच्छी फिगर के लिए नियमित रूप से योग करती है। उनका मानना है कि योग द्वारा ही उनकी फिगर इतनी अच्छी है। इसके अलावा उनका मानना है कि योग में एक उपचार स्पर्श होता है, जो आपके मन, आत्मा और शरीर को शांत रहने की शक्ति प्रदान करता है। ध्यान, शक्ति योग और प्राणायाम पर उन्होंने विशेष रूप से ध्यान दिया है।

शिल्पा शेट्टी का फिगर

शिल्पा शेट्टी की लंबाई – 5’81/2” इंच
वजन – 58 किग्रा
कमर – 26”
ब्रेस्ट – 33”
हिप – 34”

शिल्पा शेट्टी का डाइट प्लान

जब शिल्पा शेट्टी नर्सिंग माँ थी, तब वो अपनी डाइट में उच्च प्रोटीन और कम कार्ब युक्त पौष्टिक इसके साथ ही संतुलित आहार का सेवन करती थी, जो उन्हें प्रतिदिन 2200 कैलोरी प्रदान करता था। लेकिन अब वो अपने दैनिक आहार में केवल 1800 कैलोरी ही लेती है और कम ग्लिसेमिक सूंचकाक वाले कार्ब युक्त आहार का सेवन करती है। वो अपने भोजन के बीच हेल्दी स्नैक्स खाना पसंद करती है। ग्रीन टी शिल्पा को बहुत पसंद है।

1. नाश्ते में शिल्पा आंवला या एलोवेरा का जूस, दलिया चाय में ब्राउन शुगर मिलाकर पीती है।
2. दोपहर के भोजन में शिल्पा चपाती, ब्राउन चावल, चिकन करी, तुर्की, सैल्मन, और साथ ही ताज़ी सब्जियों का सेवन करती है।
3. शाम के समय में शिल्पा ब्राउन ब्रेड टोस्ट, अंडे का सफेद भाग, हरी चाय का सेवन करती है।
4. डिनर के समय में वो सूप, सलाद और चिकन का सेवन करती है वो आठ बजे तक अपना डिनर कर लेती है।
5. कसरत के बाद शिल्पा 2 खजूर, 8 किशमिश और प्रोटीन शेक लेती है। शिल्पा अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए प्रतिदिन दस गिलास पानी के पीती है।