गर्मी में बच्चों को होने वाली आम बीमारियां

बढ़ती गर्मी से या तो सबसे बुढ़े परेशान रहते हैं या फिर बच्चे! उत्तर भारत में मई-और जून के महीने में गर्मी का हाल इतना बुरा रहता है कि एसी और कुलर बेकार समझे जाते हैं। तापमान 48 से 50 डिग्री तक पहुंच जाता है। बढ़ती गर्मी से बच्चे सुरक्षित रहे इसके लिए अभिभावक तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। आज हम इस लेख में गर्मी से बच्चों को कैसे बचाया जाए इसकी जानकारी देंगे, और गर्मी में बच्चों को होने वाली आम बीमारियां कौन सी होती हैं।

गर्मी के मौसम में बच्चों का गला खराब होना, जुकाम, बुखार उल्टी होना जैसी बीमारियां आम बात हैं। ऐसे मौसम में ज्यादातर बच्चों को उल्टी की समस्या होती है। वैसे ये बीमारी वयस्क लोगों को भी होती है। लेकिन अगर उचित सावधानियां रखी जाए तो ज्यादातर बीमारियों को रोका जा सकता है, ताकि आप अच्छे से बच्चों की देखभाल कर सकें ।

गर्मी में बच्चों को होने वाली आम बीमारियां

1. इस मौसम में मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है और डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छर जनित रोग उत्पन होने लगते हैं।

2. ऐसे वातावरण में बैक्टीरिया के कई सारे रोग उत्पन होते हैं। इसके अलावा फूड प्वाइजनिंग खाद्य जनित रोग भी बच्चों को इस मौसम में होते हैं।

3. हैजा, टाइफाइड, पीलिया, पेचिश, अमीबियासिस और डायरिया आदि जलजनित रोग बच्चों में होते हैं।

4. सन एलर्जी और हीट एलर्जी आदि कई प्रकार के एलर्जी हैं जो छोटे बच्चों और वयस्कों में भी देखी जाती हैं।

5. ऐसे मौसम में बच्चों के शरीर में इतनी गर्मी बढ़ जाती है कि इसके कारण उत्पन फोड़े-फुंसी और घमोरियां उन्हें परेशान करने लगती है।

6. बच्चों को लेकर ऐसे मौसम में यदि आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

गर्मी में बच्चों को बीमारियों से बचाने के उपाय

  1. ताजे फल, हरी सब्जियां और ताजे फल के रस जैसे सेहतमंद और हल्के भोजन का सेवन बच्चों के लिये फायदेमंद है।
  2. बच्चों को प्यास न लगने पर भी पानी पीते रहने के लिए प्रेरित करें, ताकि शरीर में पानी कमी न हो। यह ध्यान दीजिए कि पानी अच्छी तरह से प्यूरीफायड हो।
  3. कोशिश करें कि बच्चे घर पर ही रहें। यदि वह बाहर जा रहे हैं तो उन्हें नींबू का रस, नारियल पानी और दूसरे प्राकृतिक तरल पदार्थ दें जो शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखें।
  4. गर्मी के मौसम में बच्चों को ऐसे खाद्य पदार्थ दीजिए जिसमें ज्यादा से ज्यादा फाइबर हो। उनके आहार और सही पोषण पर ध्यान दीजिए।
  5. ऐसे मौसम में बच्चों को उन्हें हल्के एवं खुले कपड़े पहनाएं। इसके अलावा तंदुरुस्ती के लिए बच्चों के साथ सुबह जल्दी या देर शाम कसरत करें।
  6. सड़क पर बिकने वाले कटे हुए फल और दूसरी खाने की चीजें बच्चों को न खिलाएं। बच्चों को इस मौसम में मसालेदार और तली हुई चीजें न खिलाएं। इससे बच्चे उल्टी कर सकते हैं और पेट जनित समस्या उत्पन हो सकती है।