बच्चों में डिप्रेशन के कारण

प्राथमिक स्कूल के 643 बच्चों के प्रोफाइल का विश्लेषण करते हुए एक शोध में पाया गया है कि पढ़ाई में 30 प्रतिशत बच्चों में अवसाद का हल्के से ज्यादा अनुभव हुआ, लेकिन माता-पिता और शिक्षक अक्सर बच्चों में अवसाद को पहचानने में विफल हो जाते हैं।

अमेरिका के मिसौरी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर कीथ हर्मन ने कहा कि जिन बच्चों में अवसाद के संकेत पाए गए, उनमें अपनी उम्र के अन्य बच्चों के मुकाबले कौशल की कमी की छह गुना ज्यादा आशंका होने की बात सामने आई। ऐसे बच्चों को लोगों से बातचीत और पढ़ाई में परेशानी हो सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि छह से 12 वर्ष तक की आयु के तीन प्रतिशत बच्चों में अवसाद की समस्या हो सकती है।

बच्चों में डिप्रेशन के कारण

बच्चों में अवसाद शारीरिक स्वास्थ्य, लाइफ ईवेंट, पारिवारिक इतिहास, पर्यावरण, अनुवांशिक भेद्यता और जैव रासायनिक अशांति से संबंधित कारकों के किसी भी संयोजन के कारण हो सकता है, वैसे अवसाद एक गुजरने वाला मनोदशा नहीं है, न ही यह एक शर्त है जो उचित उपचार के बिना चली जाएगी।

अवसाद या डिप्रेशन के पारिवारिक इतिहास वाले बच्चे को डिप्रेशन का अनुभव करने की संभावना अधिक रहती है। अराजक या विवादित परिवारों के बच्चे, या शराब और नशीली दवाओं जैसे पदार्थों का दुरुपयोग करने वाले बच्चों और किशोरों को भी अवसाद का अधिक खतरा होता है।

बच्चों में डिप्रेशन के अन्य कारण

1. अकादमिक और बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव तनाव के सबसे आम कारणों में से एक है। इसके अलावा बच्चे और किशोर अक्सर स्कूल की काम और रिपोर्टों को पूरा करने और परीक्षा के लिए अध्ययन करने आदि के बारे में चिंता करते हैं।

2. शारीरिक बदलाव किशोरों के बीच तनाव का कारण भी हो सकता है। किशोरावस्था कुछ भावनात्मक और शारीरिक परिवर्तनों से गुज़रती हैं जो उन्हें भ्रमित और तनावग्रस्त कर सकती हैं।

3. सामाजिक जीवन किशोरों के लिए सर्वोपरि है, और उन्हें अपने साथियों द्वारा लोकप्रिय ‘समूहों’ में शामिल होने, पार्टियों में भाग लेने और अपने दोस्तों के साथ हैंगिंग आउट की लगातार आवश्यकता हो सकती है। इस चीज को लेकर वह निरंतर दबाव में रहते हैं।

4. परिवार को प्रभावित करने वाली कुछ चीजें भी किशोरी को सीधे प्रभावित करती है। माता-पिता के बीच वैवाहिक विवाद, परिवार के सदस्य की बीमारी, या भाई बहनों के बीच तनावपूर्ण संबंध सभी कारक हैं जो किशोर लड़के या लड़की को प्रभावित कर सकते हैं।

5. दुर्घटनाओं, बीमारियों या किसी करीबी परिवार के सदस्य या किसी मित्र की मौत, शारीरिक या मानसिक दुर्व्यवहार के उदाहरणों से पीड़ित घटनाओं से निपटने से बच्चों पर बहुत गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

6. एक नए स्कूल या शहर में जाने जैसे कठोर परिवर्तन, परिवार के लिए नए सदस्यों के अलावा एक स्टेप-माता-पिता, स्टेप-भाई बहन इत्यादि।