बच्चों में कब्ज के लक्षण और कारण

आमतौर पर, छोटी उम्र में बच्चों में कब्ज की समस्या होती है। फिर भी, कई माता-पिता वास्तव में इस समस्या के लिए उनके चिकित्सक से सलाह नहीं लेते हैं। बच्चों में कब्ज, मल की अनियंत्रित प्रवृत्ति होती है। कब्ज की कोई भी परिभाषा इस बात पर निर्भर करती है कि बच्चा सामान्यत: दस्त से गुजरता है या अपने मल की सामान्य स्थिरता को कितनी बार त्यागता है। कई बच्चे आमतौर पर हर रोज़ या कुछ दिनों तक मल त्यागते हैं। कुछ बच्चे कठोर मल के लक्षण दर्शाते हैं, जिसमें उनको मल को त्यागने में कठिनाई होती है और जो तीन दिन के बाद कब्ज के रूप में प्रदर्शित होती है। इसलिए हम आपको बच्चों के कब्ज के विभिन्न लक्षणों और कारणों के बारे में बताएंगे।

बच्चों में कब्ज के लक्षण

बच्चों में कब्ज के लक्षण निम्नलिखित हैं

आपके बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने का समय

बच्चों में कब्ज, आमतौर पर गंभीर नहीं होती है। हालांकि, पुरानी कब्ज कई अन्य जटिलताओं और बीमारियों का कारण बन सकती है या एक अनजानी स्थिति को संकेत कर सकती है। इसलिए, यदि आपके बच्चों की कब्ज दो हफ्तों से अधिक समय तक रहती है, तो आप अपने बच्चे को एक बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाकर, उनसे परामर्श कर सकते हैं। इसके अलावा कब्ज कभी-कभी निम्नलिखित लक्षणों के साथ भी हो सकती है।

बच्चे के कब्ज के कारण

कई निम्नलिखित कारक बच्चों की कब्ज समस्या में योगदान कर सकते हैं।

शौच में कमी

आपका बच्चा मल त्यागने को अनदेखा कर सकता है, क्योंकि वह शौचालय से डरते हैं या अपने खेल से हटना नहीं चाहते हैं। कुछ बच्चे जब घर से दूर सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग असुविधाजनक मानते हैं।

आहार में परिवर्तन

आपके बच्चे के आहार में अपर्याप्त फाइबर युक्त फल, सब्ज़ियों या तरल पदार्थ की कमी कब्ज पैदा कर सकते हैं। इस प्रकट बच्चों का तरल आहार से ठोस आहार में परिवर्तन, उनमें कब्ज़ की समस्या होती हैं।

दिनचर्या में परिवर्तन

यात्रा, गर्म का मौसम या तनाव सहित अन्य परिवर्तन, आपके बच्चे की कब्ज़ या मल त्यागने की समस्या को प्रभावित कर सकते हैं। बच्चों को कब्ज का अनुभव होने की अधिक संभावना उनके स्कूल के शुरूआती दिनों में होती है।

दवाएं और अन्य चिकित्सा

कुछ एंटीडिपेटेंट्स और अन्य दवाएं भी बच्चों में कब्ज की समस्या में योगदान करती हैं। बच्चों में कब्ज एक शारीरिक विकृति, एक मेटाबॉलिज़्म, पाचन तंत्र की समस्या या किसी अन्य अंजान स्थिति को अंकित करते हैं।

गाय के दूध की एलर्जी

गाय के दूध के लिए एलर्जी या कई अन्य डेयरी उत्पादों का उपभोग भी कभी-कभी बच्चों में कब्ज करते हैं

पारिवारिक इतिहास

जिन बच्चों के परिवार के अन्य सदस्यों को कब्ज का अनुभव होता है, उन्हें कब्ज विकसित करने की अधिक संभावना होती है। यह आनुवांशिक या पर्यावरणीय कारकों के कारण भी हो सकता है।