बच्चों की आँखों की देखभाल

बच्चों की आँखे बहुत ही नाजुक होती है, ऐसे में उनकी आँखों की देखभाल बहुत ही जरूरी हो जाती है। अगर सर्दी का मौसम हो तो बच्चे कई तरह की परेशानियों से जुझते हैं। इसका मुख्य कारण हो सकता है बच्चों का बार-बार अपनी आँखों को साफ़ करना, जिसके कारण आँखों में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है और कई बार यह संक्रमण बच्चों की आँखों के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है। ठंड के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है, लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि यह ठंड बच्चों की त्वचा को ही नुकसान नहीं पहुंचा रही। सर्द और सुखी हवा हमारी आँखों को खराब कर सकती है।

सर्दी में आँखों की देखभाल:-
कोई भी मौसम हो बच्चो की आँखों की देखभाल बहुत ही जरूरी है और इसकी देखभाल कुछ इस तरीके से रखी जाती है जैसे कि :-

1. अगर बच्चा आपको बता रहा है कि उसको कुछ साफ़ नहीं दिखाई दे रहा, जो दूर वस्तु है उसको देखने में उसे दिक्कत हो रही है और आँखों में दर्द है या सिर दर्द हो रहा हो तो उसे डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए।

2. घर में हीटर चलने से अगर आँखों में ड्रायनेस की समस्या हो रही हो तो हमेशा इस बात पर ध्यान दे कि आँखों में नमी बनी रहे।

3. अगर बच्चे की आँख में पानी आ रहा हो या किसी कारण से आँखे लाल हो गई हो तो आँखों में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है, क्योंकि इस बच्चों में संक्रमण होना एक आम बात है। ऐसे में हमें डॉक्टर के पास जाकर सलाह लेनी चाहिए।

5. कई बच्चों की आँखों में अंतर होता है, जो कि एक आम बात है जिसे हम भेंगापन या फिर तिरछी नजर भी कह सकते हैं। इसको जल्द हो डॉक्टर को दिखा देने से इसका इलाज किया जाता सकता है।

6. सर्दी के मौसम में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो बच्चों की आँखों के लिए फायदेमंद हो जैसे, कि ठंडे या मीठे पानी वाली मछली, लहसुन, प्याज, हरी सब्जी, अंडे, ओलिव आयल, अंगूर, ब्लूबेरी, बादाम आदि।

7. आँखों को बार-बार छूने से आँखें खराब हो सकती है, आँखों को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धो लेना चाहिए, और बच्चों को भी हाथों को धोने की आदत डालती चाहिए। जिससे वह संक्रमण से बच सकते हैं।

8. नवजात शिशुओं का आई चेकअप जरूर करवाना चाहिए। कई बार नवजात बच्चों में छोटे या बड़े आई बाल होते हैं।

9. सर्दियों के मौसम में बच्चों की आँखों को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचना बहुत ही जरूरी होता है। जब भी आप बच्चों को लेकर किसी बर्फीली जगह पर जाते हैं, तो उनकी आँखों पर सनग्लास होना बहुत ही जरूरी है। लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वो सनग्लास अधिक डार्क न हो।