बच्चों को गर्मी के मौसम से बचाने के उपाय

मौसम चाहे कोई भी हो हर मौसम में अपने आपको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है, लेकिन गर्मी के मौसम में हमें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। गर्मी के मौसम में बच्चों को गर्मी से बचाना बहुत ही जरूरी होता है। इस मौसम में बच्चे खेल कूद में सब कुछ भूल जाते हैं, ऐसे में न तो उनका खाने का समय होता है और न सोने का। बच्चों का शरीर बड़ों की तुलना में कमजोर होता है, इसके कारण वो कई बीमारी का सामना करते हैं, उन्हें लू लग जाती है जिससे उन्हें उलटी, दस्त, चक्कर आना, नाक से खून निकलना आदि बीमारियों होने लगती है। गर्मी के मौसम में बच्चों में पानी की कमी नहीं आने देनी चाहिए। उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में पानी देते रहना चाहिए। गर्मी के मौसम में सूरज की गर्मी और ताप उनके लिए खतरनाक सिद्ध हो सकता है और दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा बढ़ने की संभावना उत्पन हो जाती है।

बच्चों को गर्मी के मौसम से बचाने के उपाय

1. गर्मी के मौसम में अपने बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए उन्हें सूती कपड़े पहनाने चाहिए क्योंकि सूती कपड़े बच्चों को ठंडक देते हैं। अगर आप बच्चों को सिंथेटिक कपड़े पहनाते हो, तो वह गर्माहटको अंदर ही रोक लेते हैं, जिससे बच्चों को तकलीफ होने लगती है और उनको घमोरिया हो सकती है।

2. जब आप बच्चों को गर्मी में बाहर भेजते हो तो उनके लिए पूरी बाजू के हल्के कपड़े चुनें।

3. जब आप छोटे बच्चे को बाहर लेकर जाते हो, तो उसे धूप से बचाने के लिए टोपी या हैट का प्रयोग करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि वह चौड़े रिम वाली टोपी है और आराम से फिट होती है। बच्चों को इलासिटक पट्टी के स्पोट वाली हैट न पहनाएं, क्योंकि इस से बच्चा तंग हो सकता है और उसके रक्त परिसंचारण पर दबाव पड़ सकता है।

4. गर्मी के मौसम में बच्चों को जितना हो उतना उन्हें घर के अंदर ही रखना चाहिए। अगर आप को उसे घर से निकलना ही पड़े, तो यह सुनिचित कर लें कि वो धूप में सुरक्षित है या नहीं।

5. गर्मी के मौसम में अपने बच्चों को बाहर का कुछ भी नहीं खिलाना चाहिए। बच्चों को आईस क्रीम, कोलड्रिंक, बर्फ, आदि से दूर रखना चाहिए क्योंकि बच्चे इस के सेवन से बीमार हो सकते हैं। जब आप कहीं बाहर जाए, तो अच्छा भोजन और पानी आवश्य ले कर जायें।

6. अगर आप कहीं बाहर खाना खा रहे हो तो इस बात का ध्यान रखे कि जो भोजन आप ले रहे हैं वो ख़राब तो नहीं। क्योंकि गर्मी के मौसम में खाना जल्दी खराब हो जाता है।

गर्मियों के मौसम में होने वाले इंफेक्शन

7. गर्मी के दिनों में मालिश के तेल का कम इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि शिशु के शरीर से अगर तेल अच्छे से नहीं निकलता तो उसे घमोरियों के साथ-साथ जलन और बेचैनी हो सकती है। अगर आप को उसकी मालिश करनी है तो सुखी मालिश कर सकते हो। अगर आप तेल का इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप ठंडक देने वाले तेल से करें जैसे कि जैतून या नारियल के तेल से करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की नहाते हुए सारा तेल निकल जाये।

8. गर्मी के मौसम में लोशन और क्रीम भी बच्चों की त्वचा में जलन और खारिश पैदा कर सकते हैं, लेकिन अगर आप धूप में घर से बाहर जा रहे हो तो डॉक्टर की सलाह से सनस्क्रीन अवश्य लगाएं, यह सूरज की किरणों से रक्षा करता है।

9. कभी-कभी बच्चे धुप में बाहर निकल जाते हो, तो आप इस बात पर ध्यान दें कि वो खाली पेट न हो, क्योंकि वह धूप के कारण चक्कर खाकर गिर सकते हैं।

10. गर्मी के दिनों में बच्चों को दिन में दो बार नहलाने की आदत डालनी चाहिए और सूती कपड़े पहनाएं। जब कभी बाहर से आये तो उनके हाथ साबुन से अच्छे से धुलाये, इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।