डायबिटीज में आहार – ये पांच सब्जिया है फायदेमंद

बदलती जीवनशैली ने लोगों के शरीर को कई बीमारियों का घर बना दिया है। उन्हीं बीमारियों में से एक मधुमेह है। विश्व में मधुमेह एक ऐसी समस्या बनती जा रही रही जिससे दुनिया की एक-तिहाई आबादी इससे पीड़ित है। हालांकि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है फिर भी परहेज और दूसरे घरेलू उपायों की मदद से इसे नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह के मरीज के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वे कुछ चीजों का परहेज करें और ऐसी चीजों को खाएं जिससे इस बीमारी में आपको फायदा पहुंचाए।

#1 हरी फली
आपने ग्रीन बींस की सब्जी बनाकर खाई होगी। यह स्वादिष्ट तो होती है साथ ही गुणकारी भी होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, फोलेट और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। आपको बता दें ग्रीन बींस एक ऐसी सब्जी है जिसका आप यदि नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपका वजन घट सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो वजन को घटाने में सहायक है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है साथ ही हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए आदर्श सब्जी माने जाने वाली हरी फली दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद है और पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।
#2 गाजर
औषधीय गुणों से भरपूर गाजर का सेवन बहुत ही लाभकारी है। चिकित्सकों के मुताबिक इसे कच्चा खाने या इसका जूस पीने से न केवल आपकी आंखों को फायदा होता है बल्कि पेशाब और कफ संबंधी समस्या के लिए भी यह उपयोगी है। मधुमेह के मरीजों को निश्चियत तौर पर गाजर का सेवन करना चाहिए। जो लोग रोजाना गाजर खाते हैं तो उनका इंसुलिन नियंत्रित रहती है। गाजर एक वीर्यवर्धक सब्जी है और इसे कच्चा तथा उबालकर सेवन करने से शरीर पुष्ट होता है।

#3 ब्रोकोली
ब्रोकोली एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत है जिसे कैंसर के रोगियों के लिए सही माना गया है। यह हरी सब्जी ब्रेसिक्को फेमिली की है, जिसमें पत्तागोभी और गोभी भी शामिल होती है। आयरन, प्रोटीन, कैल्शिभयम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी से भरपूर ब्रोकोली मधुमेह के रोगियों के लिए भी सही माना जाता है। यह न केवल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है बल्की रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। इसके साथ ही यह वजन को भी कम करता है। इसलिए अपने डाइट में ब्रोकोली को शामिल करें।

#4 खीरा
कार्बोहाइड्रेट, वसा, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर खीरा पीलिया, प्यास, कब्ज की समस्या, ज्वर, शरीर की जलन, गर्मी के सारे दोष, चर्म रोग में लाभदायक है। पौष्टिक और शक्तिवर्धक होने की वजह से खीरा मस्तिष्क के लिए गुणकारी है। इसके अलावा जो लोग मधुमेह की बीमारी से पीड़ित है उन्हें में भी खीरा खाना चाहिए।

#5 पत्ता गोभी
आज खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए लोग हरी सब्जियों का अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल कर रहे हैं। पत्ता गोभी उनमें से एक है। अधिकांश घरों में सेवन किया जाने वाला पत्ता गोभी स्वास्थ्य के लिए एक गुणकारी सब्जी है। इसे लोग सब्जी और पकौड़े के रूप में खाते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है। फायबर, बिटा केरोटिन, विटामिंस बी1, बी6, के, ई, सी से भरपूर पत्ता गोभी न केवल त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है बल्कि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज में दवा की तरह काम करते हैं।