एसिडिटी में परहेज – न खाएं इन चीजों को

पेट दर्द, पेट में जलन, गैस और कब्ज ये कुछ ऐसी बीमारी है जिसका सामना हर किसी को करना पड़ता है। इन सब बीमारियों के अलावा पेट की एक बीमारी है जो गलत खान-पान और परहेज न करने की वजह से ज्यादा होती है। वह है ऐसिडिटी। इसका मुख्य लक्षण है सीने या छाती में जलन। लेकिन यदि आप अपने जीवन में थोड़ा-सा बदलाव कर दें, तो एसिडिटी से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं एसिडिटी में परहेज, आखिर वो कौन सी चीजें हैं जो हमें एसिडिटी में त्याग देनी चाहिए।

एसिडिटी में परहेज

#1 मसालेदार भोजन

जिस भी डिश में मिर्च, काली मिच या और भी दूसरे तीखे मसाले मिले हो उन्हें एसिडिटी में कभी भी सेवन नहीं करना चाहिए। अचार, तीखी चटनी मसालेदार सॉस और बहुत सारे गरम मसाले वाले पदार्थ भी इस श्रेणी में आते हैं। कोशिक करें कि इनसे दूरी बनाकर रखें।

#2 तले हुए भोजन

इस तरह का खाना खाने से आपकी सेहत तो खराब होगी ही, साथ ही एसिडिटी की शिकायत भी रहेगी। तले हुए भोजन में बहुत ही ज्यादा फैट होता है जो हैवी होने के साथ पचने में समय लगाते हैं। जिसकी वजह आपके पेट में एसिडिटी पैदा हो जाती है और जो आपके पाचन तंत्र को परेशान करता है।

#3 एसिडिटी में चॉकलेट से दूरी

बच्चे हो या बड़े हर किसी को चॉकलेट बहुत पसन्द आती है, लेकिन एसिडिटी रोग में यह सेहत के लिए नुकसानदायक है। क्योंकि इसमें कैफीन, कोको और उच्च मात्रा वसा शामिल होता है जो एसिडिटी का कारण बनता है।

#4 प्रोसेस्ड फूड

सुगंधित खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से बेक किए हुए और प्रोसेस्ड फूड एसिडिटी को बढ़ाने में एक बड़ा योगदान देते हैं। इसलिए इनसे भी दूरी बनाकर रखना चाहिए।

बटर और पनीर तले हुए खाद्य पदार्थ, मक्खन और पनीर आदि में बहुत ही ज्यादा वसा होता है। ये खाद्य पदार्थ पचाने में अधिक समय लेते हैं इसलिए यह एसिडिटी बनने का कारण है।

#5 सोफ्ट ड्रिंक

यदि आप कोल्ड ड्रिंक्स या सोप्फ ड्रिंक पीने के आदी हैं, तो संभल जाइए क्योंकि इसकी वजह से आपको एसिडिटी हो सकती है। वैसे लोगों में आम धारणा है कि कोल्ड ड्रिंक पीने से एसिडिटी में राहत मिलती है। लेकिन आपको बता दें कि इन पेय पदार्थ के लेने से कार्बोनेटेड बबल आपके पेट एसिडिटी को और बढ़ा भी सकते हैं।

#6 शराब

शराब की लत कब किसी को घेर लेती है, पता ही नहीं चलता। आपको बता दें कि बीयर और शराब का नियमित सेवन से एसिडिटी बढ़ती है। अगर इसे किसी फूड के साथ खाते हैं तो यह एसिडिटी को और ज्यादा बढ़ाएगा, इसलिए एसिडिटी में परहेज के दौरान इसका भी त्याग करें ।

#7 कम कीजिए नट्स का सेवन

नट्स में ओमेगा -3 जैसे वसा मौजूद होते हैं, जो अम्लता का कारण बनते हैं। इसलिए जब भी बादाम या मूंगफली खाएं ज्यादा मात्रा में कभी न खाएं।

#8 टमाटर, नारंगी और अन्य खट्टे फल

यदि आप खट्टे फल के शौकीन हैं तो इसे कम खाना शुरू कर दें। यह स्वास्थ्य के लिए सही तो होता है, लेकिन ये खट्टे फल एसिडिटी को पैदा करते हैं। मुख्य रूप से तब जब आपका पेट पूरी तरह से खाली हो।

#9 चाय और कॉफी का सेवन कम कर दीजिए

दिन में एक या दो कप चाय-कॉफी पीना सेहत पर ज्यादा असर नहीं करता। लेकिन जब आप इसका सेवन हर घंटे में करने लगते हैं तो यह ऐसिडिटी का कारण बन जाता है। आप कॉफी या चाय की हर्बल टी का सेवन करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए भी सही है और आपको ऐसिडिटी भी नहीं होगी।

उम्मीद करते हैं की एसिडिटी में परहेज या एसिडिटी में क्या न खाए की जानकारी आपको लाभ पहुंचाएगी।