अस्थमा क्या है ?

अस्थमा से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बच्चों में बचपन के कुछ इन्फेक्शन्स से उनमें इम्यून सिस्टम अंडर- डेवलप्ड होता है, जिससे बच्चों में अस्थमा का अधिक जोखिम होता है। अस्थमा का कारण हमारे द्वारा घरेलू सफाई वाले स्प्रे का अधिक उपयोग भी होता हैं। एक्टिव रहना स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। आपका चिकित्सक शारीरिक गतिविधि के दौरान और उसके बाद, अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए एक अस्थमा मैनेजमेंट सिस्टम आपके लिए विकसित कर सकता है।

अस्थमा वाले व्यक्ति को हर समय श्वास लेने में परेशानी नहीं होती है। हालांकि, जब एक ट्रिगर पर्यावरण में मौजूद होता है, तो अस्थमा का दौरा बहुत जल्दी हो सकता है। यह ट्रिगर अस्थमा के सभी लोगों के लिए एक समान नहीं हैंI कुछ लोगों में कई अलग-अलग ट्रिगर होने की प्रतिक्रिया होती है, जबकि अन्य केवल एक निश्चित ट्रिगर पर ही प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

अस्थमा क्या है?

अस्थमा फेफड़ों में ब्रोन्कियल ट्यूब्स से जुड़ी एक पुरानी बीमारी है। ये ब्रोन्कियल ट्यूब्स, फेफड़ों में हवा के आने और बाहर जाने की अनुमति देते हैं। फेफड़े या ब्रोन्कियल ट्यूबों सहित अस्थमा के मरीजों के एयर पैसेज हमेशा सूजे हुए रहते हैं। जब कुछ परिस्थितियां अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर करती है, तो इससे एयर पैसेज के चारों ओर की मांसपेशियां कस भी जाती हैं। इससे हवा का फेफड़ों के अंदर और बाहर जाने में मुश्किल होती है, जिससे खांसी, घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ और सीने में जकड़न जैसे लक्षण पैदा होते हैं। कई अस्थमा से ग्रस्त मरीजों के लिए, अस्थमा के लक्षणों उनके शारीरिक गतिविधि से काफी निकटता से संबंधित है। व्यायाम करने पर कुछ स्वस्थ लोगों को अस्थमा के लक्षण भी विकसित होते हैं।
एलर्जी या परिवार के अस्थमा-हिस्ट्री वाले लोग, अस्थमा के विकास के लिए अधिक अनुकूल होते हैं। अस्थमा के बहुत से मरीजों को एलर्जी भी होती है, इसे एलर्जी-अस्थमा कहा जाता है।

ऑक्यूपेशनल-अस्थमा, नौकरी के दौरान धुएं, गैसों, धूल या अन्य संभावित हानिकारक पदार्थों को इन्हेल करने के कारण होता है। अस्थमा अटैक में एकदम तीव्र सूजन और एयर पैसेज की सूजन होती है। ऐसी कुछ सामान्य ट्रिगर हैं जो आमतौर पर इन परिवर्तनों को उत्पन्न करती हैं। कुछ सामान्य ट्रिगर निम्नलिखित हैं-