डायबिटीज के कारण होती हैं ये बीमारियां

यदि डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति अपने जीवनशैली में महत्वपूर्ण बदलाव न करे, तो कई अन्य गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। डायबिटीज कई सारी बीमारियों की जड़ है। अगर एक बार डायबिटीज किसी को हो, तो यह जिंदगी भर उस शख्स को घेरे में रखती है। आइए जानते हैं डायबिटीज से होनी वाली बीमारियों के बारे में…

डायबिटीज के कारण होती है बीमारी

त्वचा संबंधी समस्याएं

त्वचा विकार या स्किन प्रोब्लेम एक बहुत ही बड़ी समस्या है। वे अस्थायी या स्थायी हो सकते हैं, और वे दर्द रहित या दर्दनाक भी हो सकते हैं। टाइप 2 डायबिटीज त्वचा संबंधी समस्या पैदा करता है जैसे बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण आदि। फंगल इंफेक्शन में त्वचा पर सफेद पपड़ी जम जाती है, जिसमें खुजली होती है।

टाइप 2 डायबिटीज पाचन संबंधी समस्या

डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज में तंत्रिका क्षति या न्यूरोपैथी, जो आपके हाथों में उत्तेजना या सुन्नता और झुनझुनी के साथ-साथ पाचन संबंधी मुद्दों, जैसे कि उल्टी, दस्त और कब्ज के कारण हो सकती है।

डायबिटीज से कार्डियोवैस्क्यूलर रोगों का खतरा

डायबिटीज से कार्डियोवैस्क्यूलर रोगों का खतरा बढ़ा जाता है, जिनमें कोरोनरी आर्टरी डिसीज, छाती में दर्द, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और धमनियों का संकरा होना प्रमुख है।

डायबिटीज से शरीर का हर अंग प्रभावित

मधुमेह या डायबिटीज हमारे शरीर को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकता है। डायबिटीज एक मेटाबॉलिक सिंड्रोम है, जो कई रोगों का घर है। इससे शरीर का हर अंग प्रभावित होता है। डायबिटीज हमारे रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है और इसलिए यह शरीर के किसी भी भाग को प्रभावित कर सकता है।

डायबिटीज के कारण रक्त प्रवाह पर असर

डायबिटीज से शरीर में रक्त प्रवाह पर भी असर पड़ता है। इससे पैरों में रक्त का प्रवाह कम होने के कारण पैरों से संबंधित समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे होने वाले फुट अल्सर के कारण पैर कटने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

दिमाग पर असर डाले डायबिटीज

डायबिटीज के कारण बढ़ा हुआ शुगर का स्तर ब्रेन में ब्लड सप्लाई करने वाली नसों पर असर डालता है। इसके कारण ब्रेन का कुछ हिस्सा डैमेज हो सकता है और मेमोरी लॉस हो सकता है। इसके अलावा ब्लड शुगर जितनी अधिक अनियंत्रित होगी, अल्जाइमर का खतरा उतना ज्यादा होगा।

सुनने में परेशानी

डायबिटीज आपकी आंतों पर बुरा असर डालती है। इसके अलावा डायबिटीज होने पर सुनने में परेशानी होती है। हीयरिंग लोस जिसे हीयरिंग इंमपेरमेंट के रूप में भी जाना जाता है, सुनना एक आंशिक या पूर्ण असमर्थता है।

आंखों पर बुरा असर

डायबिटीज से रेटिना क्षति, या रेटिनोपैथी और आंख की क्षति, जिससे बिगड़ती दृष्टि, ग्लूकोमा, और मोतियाबिंद हो सकता है। यह बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल नर्वस और सर्कुलेटरी सिस्टम को नुकसान पहुंचाकर आपकी आंखों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

डायबिटीज के कारण किडनी फेल

डायबिटीज के कारण न केवल किडनी फेल होने का खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है बल्कि इससे आपके दांतों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

गर्भवस्था में डायबिटीज के नुकसान

गर्भवती महिला को यदि डायबिटीज है तो यह लेबर और डिलिवरी को जटिल बनाने का काम करेगा। यह बच्चे के विकासशील अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। आने वाले समय में जन्म ले रहे बच्चे का वजन भी बढ़ सकता है। इसके अलावा उसे पूरे जीवन काल तक डायबिटीज होने का खतरा भी रहता है। प्रेगनेंसी टिप्स