शुगर की बीमारी में क्या दही खाना चाहिए

कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस से भरपूर दही आपकी खूबसूरती को तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसमें स्वास्थ्य का खजाना भी है। दही प्रोबियोटिक या अच्छा बैक्टीरिया भी कहा जाता है।

दही के स्वास्थ्य लाभ में उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को विनियमित करने, उचित पाचन की सहायता करने और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने में बहुत ही सहायता करता है। इन सब से हटकर दही खाने का एक लाभ ऐसा भी है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

हम बात कर रहे हैं डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों की, जिनके लिए दही काफी उपयोगी है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक अच्छी मात्रा में दही खाने से टाइप 2 शुगर का खतरा कम हो जाता है। डायबिटीज के मरीजों को खाने पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है।

कुछ ऐसी चीजें है जिससे शुगर के मरीजों को परहेज करना चाहिए, तो कुछ ऐसी भी हैं जो शुगर को नियंत्रण करने में मदद करती हैं, लेकिन दही एक ऐसी चीज है जिसे खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी है यदि आप बिना मलाई वाले दूध से बनी दही का सेवन करते हैं। इसे रोज खाने से कॉलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसेराइड स्तर पर कंट्रोल बना रहता है। – रात को दही क्यों नहीं खाना चाहिए?

यदि आप प्रोबायोटिक दही लेते हैं तो लिपिड लेवल कम करने में सहायता करती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए दिल की बीमारी का खतरा पैदा कर सकता है।

दही के अन्य फायदे

1. दही आपके ओमेगा -3 आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। वजन घटाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड की बहुत ही बड़ी भूमिका है। यह न केवल रक्तचाप को नियंत्रित करता है बल्कि सूजन को भी कम कर सकता है।

2. दही से लगभग हर तरह का पोषक तत्व मिलता है, जिससे आपके शरीर की हर जरूरत पूरी होती है। यह कैल्शियम और बी विटामिन है।

3. दही प्रोटीन का बहुत ही बेहतर स्रोत है। यह भूख और वजन नियंत्रण के लिए सहायक है।

4. दही प्रोबियोटिक, विटामिन और खनिज प्रदान करता है, जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता हैं और कुछ बीमारियों को रोकने मदद कर सकता है।

5. दही विटामिन और खनिज का समृद्ध स्रोत है जो हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो सकता है।

6. दही का आपकी त्वचा पर एक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है और यह स्वाभाविक रूप से आपकी ड्राई स्किन को ठीक करता है।

7. दही में प्रोबियोटिक होता है, जो पाचन तंत्र से हानिकारक सूक्ष्मजीवों को हटाने में सहायता करता है।