गठिया का दर्द दूर करते हैं ये जूस

उम्र के साथ ही हमारे शरीर को कई बीमारियाँ हो जाती है उन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी का नाम है गठिया। यह बीमारी हमें अक्सर 40 से 45 वर्ष में ही लग जाती है। इस बीमारी के पीछे सबसे बड़ा कारण होता है बॉडी में यूरिन एसिड का अधिक हो जाना। हमारे शरीर में यूरिन एसिड की मात्रा अधिक हो जाने पर यह शरीर के जोड़ो में छोटे छोटे क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगती है। इसके कारण जोड़ो में दर्द और ऐंठन हो जाती है। हमारी हड्डियों में यूरिन एसिड जमा हो जाता है तो वह गठिये का रूप ले लेता है जिससे गठिया का दर्द होता है।

यूरिन एसिड हमारे शरीर में हमारे खान पान के कारण ही बनता है। गठिया हो जाने पर रोगी को जोड़ों में दर्द, अकडन या सूजन हो जाती है। रोगी के जोड़ों में गांठे हो जाती है और यह शूल की तरह चुभने जैसी पीड़ा होती है, इसलिए इस रोग को गठिया के नाम से जाना जाता है। गठिया से आसानी से मुक्ति नहीं मिल पाती। लेकिन हम उसके दर्द को कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बाते हैं जिसका सेवन करने से आप गठिये के दर्द को दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं उस जूस के बारे में…

गठिया का दर्द दूर करते हैं ये जूस

1. दर्द निवारण जूस

गठिया का दर्द  दूर करने के लिए 1 इंच ताजी हल्दी या अदरक का स्लाइस, 1 कप ब्लूबेरी, 1/4 छिलके सहित अनानास के स्लाइस, 4 धनिया की डंठल। इन सभी को मिक्स करके मिक्सी में पीस लें और इसका जूस निकालकर नियमित रूप से सेवन करें। इससे गठिया से होने वाली सुजन और दर्द खत्म हो जाती है।

2. अदरक का पेय

इसके लिए 1 इंच अदरक की स्लाइस, 1 सेब, लंबी कटी हुई 3 गाजर इन सभी को जूसर में डाल लें और फिर इसका जूस तैयार कर लें। इस जूस का सेवन करने से गठिया का दर्द में राहत मिलती है।

3. पाइनएप्पल और जिंजर जूस

1 इंच अदरक स्लास 1/2 छिलके सहित स्लाइस में कटा हुआ पाइनएप्पल इन दोनों का जूस निकाल लें। फिर इसका सेवन करें यह पीने में काफी टेस्टी होता है।

जब हम नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो गठिये के रोग को तो नहीं परन्तु इसकी दर्द को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। जूस के साथ-साथ हमें अपने खान पान की तरफ भी ध्यान देना चाहिए ताकि हम इस रोग से बचे रहें ।