गठिया रोग में क्या खाना चाहिए – यह आहार करते हैं फायदा

जोड़ों में सूजन आना और हाथ-पैर के जोड़ों में तेजदर्द होना ये है गठिया रोग के लक्षण। यूं तो अर्थराइटिस को बुजुर्गो की लाइलाज बीमारी मानी जाती है, लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत होगा। आजकल यह बीमारी 30 से 45 साल के लोगों को भी होता है। यदि आप अर्थराइटिस या गठिया के रोग से पीड़ित हैं तो आइए जानते इसके आहार के बारे में…

अर्थराइटिस या गठिया रोग में क्या खाना चाहिए

#1 ब्रोकोली

ब्रोकोली एक ऐसी पौष्टिक हरी सब्जी है जिसे हर किसी को खाना चाहिए। यह न केवल शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालत है बल्कि आपकी त्वचा को भी सही रखता है। नियमित रूप से ब्रोकोली का सेवन करने से बढ़ते गठिया के खिलाफ यह काम करता है।

#2 गठिया की दवा ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड के पास अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से संबंधित विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं। कई शोधों से पता चलता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर में सूजन को रोकने और गठिया से जुड़े लक्षणों को कम कर सकता है। इसके लिए आपको अंडे, पागल, अनाज, सैलमन मछली और अखरोट को खाना चाहिए।

#3 अर्थराइटिस का इलाज विटामिन डी

विटामिन डी को कभी-कभी “सनशाइन विटामिन” कहा जाता है क्योंकि यह सूर्य की रोशनी के जवाब में आपकी त्वचा में उत्पन्न होता है। यदि आप सूरज में पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाएगी। जो लोग अपने आहार में विटामिन डी को शामिल करते हैं वह गठिया के विकास को रोक सकते हैं। सूरज के अलावा फैटी मछली, ट्यूना, कुछ डेयरी उत्पादों, संतरे का रस, सोया दूध और अनाज विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं।

#4 गठिया के लिए खाएं जैतून का तेल

मधुमेह, हृदय समस्याओं, गठिया, उच्च कोलेस्ट्रॉल, वजन घटाने, चयापचय, पाचन के लिए उपचार जैतून का तेल बहुत ही फायदेमंद है। अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते जैतून का तेल गठिया रोग में बहुत ही लाभकारी है।

#5 गठिया रोग का उपचार अदरक

अदरक का उपयोग सर्दी, मितली, सिरदर्द, और उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए हजारों वर्षों से किया जा रहा है। इसके अलावा अदरक गठिया के लिए सबसे अच्छा उपाय है। अदरक के इंफ्लेमेटरी गुणों रुमेटी गठिया में दर्द से राहत देने का काम करता है।

#6 विटामिन सी

विटामिन सी ऊतकों की मरम्मत और पुनर्जीवित करने में मदद करता है। यह हृदय रोग से बचाव और स्कर्वी रोग को रोकने में मदद करता है। एक अध्ययन के मुताबिक, विटामिन सी के अधिक सेवन में रूमेटॉयड गठिया के विकास के जोखिम में 30 प्रतिशत तक कमी की जा सकती है।

#7 एंथोसायनिन

एंटीऑक्सिडेंट को ही हम एंथोसायनिन के नाम से जानते हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ है। एंथोसायनिन लाल-नीले रंग के पौधों के एक बहुत बड़े समूह हैं। चेरी, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर और बैंगन ये सभी एंथोसायनिन के स्रोत हैं। इनका नियमित सेवन कीजिए गठिया रोग में आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

#8 बीटा-क्रिप्टोक्सैथिन

बीटा-क्रिप्टोक्सैथिन कैरोटीनॉइड परिवार का एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। बीटा-क्रिप्टोक्सैथिन एक आम कैरोटीनॉयड है जो फल में पाए जाते हैं। बीटा-क्रिप्टोक्सैथिन विटामिन ए का एक प्रमुख स्रोत है। यह गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व है और इससे गठिया को रोकने में मदद मिल सकती है। जो बीटा क्रिप्टोक्सैथिन युक्त अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करता है वह गठिया से ज्यादा सुरक्षित रह सकता है।