जोड़ो के दर्द का घरेलू उपाय

जोड़ो का दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या उम्र बढ़ने और वजन बढ़ने के साथ शुरू हो जाता है। इसके अलावा सर्जरी, विटामिन की कमी, गठिया, खराब स्वास्थ्य और आहार ये कुछ अन्य कारण है जिससे जोड़ो के दर्द की समस्या उत्पन्न होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप जोड़ो के दर्द में राहत पा सकते हैं।

जोड़ो के दर्द का घरेलू उपाय

जोड़ों का दर्द का इलाज है भिगोए हुए मेथी के बीज

यह जोड़ों के दर्द से तत्काल राहत प्राप्त करने के लिए यह सबसे आसान उपाय है। आप रात में पानी में 2 चम्मच मेथी के बीज भिगो लें और फिर उसे छानकर पी लें। मेथी जोड़ों को गर्मी प्रदान करता है और उसे तेजी से ठीक करने में मदद करता है।

इसके अलावा आप भुना हुआ 2 चम्मच मेथी के बीज को पीस लें और पेस्ट बना लें तथा उसे पानी के साथ मिला लें। फिर उसे जोड़ों के दर्द वाले प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

जोड़ो के दर्द के लिए लहसुन और सरसो के तेल की मालिश

धीरे धीरे जोड़ो के सूजन कम करने, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने, और उन्हें आराम करने के लिए गर्म तेल के साथ अपने घुटनों की मालिश करें। इसके लिए आप गर्म तेल में लहसुन को मिला सकते हैं। लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं।

लहसुन और सरसो के तेल को गर्म करके नियमित मालिश से जोड़ों के दर्द की शिकायत होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 5 लहसुन की कली लीजिए और उसमें 2 चम्मच सरसों का तेल मिलाइए और इससे गर्म करके जोड़ों पर मालिश कीजिए।

प्याज

प्याज अपने स्वाभव में एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक है। इसके अलावा प्याज में सल्फर यौगिक होता है, जो किसी प्रकार के दर्द को कम करने के लिए काम करते हैं।

जोड़ों के दर्द की दवा है ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक फैटी एसिड का एक वर्ग है। ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थों में बादाम, अखरोट मछली और कैनोला तेल शामिल हैं। खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और जोड़ों के दर्द के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है।

बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ई जोड़ों के दर्द के लिए बहुत लाभकारी होता है।

दूध और हल्दी

यह किसी भी तरह के दर्द का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा और सबसे लोकप्रिय घरेलू उपायों में से एक है। 2 चम्मच हल्दी पाउडर को 1 गिलास दूध में मिलाकर उसे गर्म कर लें। जोड़ों के दर्द से मुक्त रहने के लिए आप इसे हर दिन पीजिए।

जोड़ों के दर्द का बेहतरीन इलाज है हल्दी और अदरक की चाय

हल्दी और अदरक अपने स्वभाव में एंटी-इंफ्लेमेटरी हैं और रुमेटी गठिया से जुड़े दर्द को कम कर सकते हैं। हल्दी में कर्क्यूमिन (एक एंटीऑक्सिडेंट) होता है जो गठिया के इलाज में बहुत ही अच्छा माना जाता है। 3 कप पानी लें और इसमें 1 चम्मच अदरक और हल्दी मिलाएं। 20 मिनट के लिए इस मिश्रण को उबाल लें। फिर इसे छानकर और शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं।

एप्पल साइडर विनिगर

इसके अलावा एक गि‍लास पानी में एप्पल साइडर विनिगर मिलाकर पीने से जोडों के दर्द में फायदा मिलता है।