माइग्रेन में क्या खाना चाहिए

माइग्रेन एक ऐसा विकार है जिसके होने से सिर दर्द उठता है। आमतौर पर सिरदर्द एक हिस्से को प्रभावित करता है। यह एक प्रकार का सिर में होने वाला दर्द है जो रूक-रूक कर होता है। वैसे तो यह दर्द हर किसी को होता है लेकिन महिलाओं में माईग्रेन की समस्या , पुरूषों की अपेक्षा ज्याहदा होती है।

माइग्रेन की समस्या होने पर ज्यादातर लोग दवाईयों की मदद लेते हैं। लेकिन कई बार दवाईयां सेहत के नुकसान दायक हो सकती हैं इसलिए आइए इस लेख के जरिए जानते हैं क्या हमें खाना चाहिए।

माइग्रेन में क्या खाना चाहिए

#1 ओमेगा-3 फैटी एसिड

शरीर में हार्मोन्स के निर्माण के साथ शारीरिक और मानसिक विकास में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह एक प्रकार वसा होता है जो माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके स्रोत हैं अलसी, सूरजमुखी, सरसों के बीज, कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, ब्रोकली, शलजम और हरी पत्तेदार सब्जियां।

माइग्रेन में सिर दर्द दूर करने के 8 उपाय

#2 मैग्निशियम है जरूरी

डॉक्टर हमेशा हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। हरी पत्तेदार सब्ज़िया ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि सेहत को भी सही रखती हैं। इसे खाने से हमें हर प्रकार का पोषण मिलता है और हमारी सारी बीमारियां दूर होती हैं। मैग्निशियम से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से माइग्रेन के दर्द जल्द ठीक हो जाता है। इसके अलावा साबुत अनाज, समुद्री जीव और गेहूं आदि में बहुत मैग्निशियम होता है। माइग्रेन के दर्द में उन्हें भी खाना चाहिए।

#3 वसा रहित दूध

दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे न केवल शरीर को उर्जा मिलती है बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती है। माइग्रेन की समस्या में दूध का सेवन करना चाहिए। इससे कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है जिससे माइग्रेन दर्द में आराम मिलता है।

#4 ब्रोकली

प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर ब्रोकली में मैग्निशशीयम पाया जाता है जिसे माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए सही माना जाता है। आप ब्रोकली को सब्जी या सूप आदि के साथ लें सकते हैं।

ब्रोकली के फायदे

#5 कैल्शियम भी है जरूरी

हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक और रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिये आवश्यक कैल्शियम स्त्री-पुरुष, बच्चे बुढ़े जवान हर किसी के लिए एक जरूरत है। कैल्शियम युक्त आहार को लिया जाए तो इससे माइग्रेन की समस्या से छुटाकारा पाया जा सकता है।

#6 अदरक

एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी होने से अदरक कई बीमारियों को दूर करने मददगार है। सर्दी-खांसी, पाचन और सिर दर्द में अदरक को फायदेमंद माना गया है। अदरक आयुर्वेद के अनुसार अदरक आपके माइग्रेन के दर्द को ठीक कर सकता है। अदरक के अलावा लहसुन भी सिर दर्द को दूर करने में सहायक है।

#7 खाएं बाजरा

बाजरा न केवल पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने का काम करता है बल्कि कई तरह की बीमारियों से हमें बचाता है। यह सिरदर्द में बहुत ही आराम देता है। फाइबर, एंटीऑक्सीबडेंट और मिनरल से भरपूर बाजरा माइग्रेन का दर्द ठीक करने में कारगर है।